Breaking News

आपकी त्वचा को दमकाता रखने के लिए 5 सरल व्यायामI


त्वचा को दमकता रखने के लिए न जाने लोग कितने ही जतन करते हैं, फिर भी उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। इस लेख में हम आपको तव्चा को दमकता हुआ रखने के लिए 5 सरल व्यायाम बताने जा रहे हैं। इसे खुद भी आजमाएं और दुसरों के साथ भी शेयर करें।

1. मुस्कान योग मुस्कुराते तो हम दिन में कई बार हैं लेकिन अब आप इसे एक व्यायाम की तरह आजमाकर देख सकते हैं। मुस्कुराते समय अपने होठों को दोनों ओर से उंगली की मदद से खींचे। जितना संभव हो उतना खींचे (लेकिन हद से ज्यादा नहीं)। इसे प्रतिदिन कम से कम 5 से 8 बार दोहराने से फायदा नजर आएगा।

2. बैलून योग सुनने में यह जितना हास्यास्पद लगता है, सही मायने में यह उतना ही कारगर भी है। बैलून योग करने के लिए आपको अपने मुँह में ऐसे हवा भरनी होगी जैसे की बैलून में हवा भरते समय करते हैं। अब 10 सेकंड तक अपने मुँह में हवा भर कर रखें और इस हवा को मुँह में सभी ओर घुमाते रहें। इस योग से न सिर्फ आपकी त्वचा दमकती रहेगी बल्कि यह आपके चहरे पर चर्बी जमा नहीं होने देगा।

3. हथेली योग अगर आपके माथे के ऊपर बारीक रेखाएं दिखती हैं तो यह योग आपके लिए है। अपने दोनों हथेलियों से मुट्ठी बना लें और अपनी दोनों आँखों को जोर से बंद कर लें। अगर आप ऐसे ही प्रतिदिन करेंगी तो माथे की सभी लकीरें मिट जाएंगी।
4. शेर आसन या लॉयन फेस इस आसन में आपको शेर के मुख के सामान ही अपने चेहरे पर भाव लाने होंगे। इसके लिए आँखों और मुँह को पूरी तरह खोल लें। कुछ क्षण के लिए इसी अवस्था में रहें।

5. जीभ आसान इस आसान से आपके शरीर के अंदर जो भी रुका हुआ पानी होगा, वह आँखों के रास्ते बाहर आ जायेगा। इसके लिए आपको अपनी जीभ को बाहर निकाल कर कुछ देर तक उसी मुद्रा में रहना होगा। जितना संभव हो उतना ज्यादा अपनी जीभ को बाहर निकालें। अपने गालों को और भी सुन्दर और गुलाबी बनाये रखने के लिए आप अपने गालों को अपनी उंगलियों और अंगुठे के माध्यम से दबाएं।

No comments