Breaking News

इतिहास की सबसे बेवफा रानी जिसने सबसे अधिक राजाओं का दिल तोड़ा था


क्लियोपेट्रा इतिहास की सबसे खूबसूरत रानी मानी जाती है लेकिन क्लियोपैट्रा इतिहास के सबसे खूबसूरत रानी होने के साथ-साथ सबसे रहस्यमई रानी भी मानी जाती है।वह जितनी सुंदर थीं उससे कहीं ज्यादा वे चतुर, षड्यंत्रकारी और क्रूर भी थीं। वह राजाओं और सैन्य अधिकारियों को अपनी सुंदरता के मोहपाश में बांधकर उनको ठिकाने लगा देती थी

जब क्लियोपट्रा 17 वर्ष की थीं तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई और उनके छोटे भाई तोलेमी दियोनिसस को संयुक्त रूप से राज्य प्राप्त हुआ। उसके बाद क्लियोपेट्रा ने अपनी शासन को बचाने के लिए रोम के तीन शक्तिशाली राजाओं को अपनी प्रेम जाल में फसाया। जूलियस सीजर ने उन्हें मिस्र की रानी बनने में मदद की थी।

लेकिन क्लियोपेट्रा ने जुलियस सीजर की धोखे से हत्या करवा दी और खुद रोम साम्राज्य के रानी बन गई थी। उसके बाद क्लियोपेट्रा ऑक्टेवियन से से कई सालों तक संघर्ष किया था।

इसके बाद क्लियोपेट्रा ने ऑक्टेवियन को भी अपने रूप-जाल में फांसकर खुद की जान बचाकर फिर से मिस्र की सत्ता प्राप्त करने की योजना पर कार्य कर रही थीं। किंतु जनश्रुति के अनुसार ऑक्टेवियन क्लियोपेट्रा के रूप-जाल में नहीं फंसा और उसने उसकी एक डंकवाले जंतु के माध्यम से हत्या कर दी।

No comments