Breaking News

मनुष्यों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये पौधा, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे


आयुर्वेद में धतूरे का इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है। क्योंकि इसमें हायोसायनीन और एट्रोपिन कम मात्रा में पाया जाता है। और साथ ही इसमें स्क्रोपोलेमिन एल्कलॉइड भी मौजूद होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कई तरह के रोगों को दूर करने में किया जाता है। तो चलिए जानते हैं धतूरे के इस्तेमाल से हमें क्या क्या फायदे होते हैं।

(1) अगर किसी इंसान को बिच्छु डंक मार दे। तो धतूरे की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बनाकर बिच्छू के डंक मारने वाली जगह पर लगा दे। इससे जहर का असर काफी कम हो जाता है।

(2) अगर आप कान में दर्द की समस्या से परेशान हैं। तो धतूरे की पत्तियों का रस निकालकर उसे हल्का गर्म करके अपने कानों के अंदर सिर्फ दो बूंद डाल लें। कुछ ही समय में आपको कान के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

(3) अगर आप दाद की समस्या से परेशान हैं। तो आप धतूरे के पत्तियों का रस निकालकर उसे हल्का गर्म करके दाद पर लगाए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दाद ठीक हो जाता है।

(4) अगर आप बालों के झड़़ने की समस्या से परेशान हैं। तो धतूरे की पत्तियों का रस निकालकर सप्ताह में कम से कम एक बार अपने सिर में लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

No comments