Breaking News

केवल एक सप्ताह सुबह खाली पेट काली मिर्च के सेवन से बिल्कुल जड़ से खत्म हो जाते हैं ये 3 रोग


आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बताते हैं कि काली मिर्च खाने के फायदे बहुत होते हैं। आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जियों में डालकर खा सकते है और इसके गुणों का लाभ उठा सकते है। इसमें केल्शियम ,आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे। 7 दिन में ही आपकी कई सारी परेशानियां खत्म होने लगेगी। कई परेशानियां तो तुरंत इसको खाते ही खत्म हो जाएंगी।

मलेरिया में कालीमिर्च के सेवन से बहुत लाभ होता है। दांतों के दर्द को यह पलक झपकते ही ठीक कर देती है। आँखों की रोशनी के लिए भी यह बहुत गुणकारी होती है। शरीर के किसी भाग में सूजन होने पर काली मिर्च को पीसकर लेप करने से सूजन जल्दी ही ठीक हो जाती है।

काली मिर्च पाचन रस और एंजाइम को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन शक्ति में सुधार आता है। जब आप खाने के साथ काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो इसका असर पाचन शक्ति पर ज्यादा पड़ता है। एक रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि काली मिर्च पेनक्रिएटिक एंजाइम पर सकारात्मक असर डालती है, जिससे पूरी पाचन प्रक्रिया बेहतर तरीके से काम करती है।

काली मिर्च में एंटीओक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, और फ्लेवोनोयड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ 2 काली मिर्च खाते हैं तो आपके शरीर में कैंसर होने का खतरा खत्म हो जाता है।

काली मिर्च का सेवन आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद पिपेरिन के एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह में संक्रमण से बचाते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाते हैं। अगर आपको मसूड़ों में सूजन है, तो काली मिर्च के पाउडर में थोड़ा-सा नमक व पानी मिलाएं और इस पेस्ट से धीरे-धीरे मसूड़ों की मालिश करें। इसके अलावा, अगर आपको दांतों में दर्द है, तो लौंग के तेल में काली मिर्च पाउडर मिलाकर दांतों की मालिश करने से राहत मिलेगी।

No comments