Breaking News

अलर्ट: अगले 24 घंटों में देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश


मानसून का सीजन खत्‍म होते ही देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आशंका जताते हुए बताया है कि चक्रवात ‘महा’ एक बार फिर से भारत की ओर वापस लौट रहा है, जिसके चलते झमाझम बारिश के साथ यह चक्रवात भयानक साबित हो सकता है और इस वजह से देश के राज्य गुजरात समेत मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व अंडमान निकोबार में भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है, मौसम विभाग ने इसलिए लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है, उसने मछुआरों को भी वार्निंग दी है कि वो समंदर की ओर ना जाएं।

जबकि स्काईमेट के अनुसार, अरब सागर पर बना चक्रवाती तूफान ‘महा’ अगले 24 घंटों तक प्रभावी बना रहेगा। इस समय इसकी क्षमता अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान की है और यह उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर आज शाम तक आगे बढ़ता रहेगा। तूफान महा 7 नवंबर की दोपहर के आस-पास पोरबंदर और दीव के बीच लैंडफॉल कर सकता है। हालांकि गुजरात के तटीय जनपदों में इसका प्रभाव कल शाम यानि 5 नवंबर की शाम से ही दिखाई देने लगेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान-निकोबार, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र ,कर्नाटक , केरल, आंतरिक तमिलनाडु, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की आशंका है, इसके अलावा गुजरात, पूर्वोत्तर भारत, जम्मू और कश्मीर में कई-कई स्थानो पर हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है, यही नहीं पूर्वोत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, गुजरात में एक-दो स्थानों पर गरज और हवाओं के साथ बारिश के आसार साफ़ तौर पर देखे जा सकते हैं।

No comments