Breaking News

ये हैं पीएम नरेन्द्र मोदी के पांच स्वादिष्ट और हेल्दी आहार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही इतने बड़े पद पर पहुंच चुके हों, पर आज भी वो “सादा जीवन उच्च विचार” जैसी बातों का पालन करते हैं। वो अपने खाने में ऐसी चीजों का उपयोग करते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं पीएम की 5 ऐसी पसंदीदा डिश के बारे में, जिनका अपने खाने में वह अक्सर उपयोग करते हैं।

भिंडी कढ़ी- स्वादिष्ट, पारम्परिक भिंडी कढ़ी गुजराती लोगों की खास डिशों में से एक है। दही भिंडी का एक साथ मिश्रण होने के कारण इसे दही भिन्डी भी कहा जाता है। वैसे तो हर घरों में आमतौर पर कढ़ी बनती है, पर गुजरात में इस डिश को बड़े ही खास तरीके से बनाया जाता है। इसमें दही, बेसन में भिडीं को मिलाकर राई और करी पत्ते का तड़का लगाया जाता है। जिससे यह और भी स्वादिष्ट बनती है। तभी तो भिन्डी से बनी कढ़ी हर लोगों को साथ-साथ पीएम नरेन्द्र मोदी की शान भी बनी है।
खट्टा ढोकला— गुजरात में नाश्ते में प्रयोग की जाने वाली सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी डिश खट्टा ढोकला होता है, जो उरद की दाल और चावल के मिश्रण से बना हुआ होता है। इसे इडली के समान ही बनाया जाता है और राई, जीरा, तिल, हरी मिर्च और अदरक का तड़का देने के बाद खाया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी और पौष्टिक होता है, जो पचने में भी आसान होता है। इसे आप खट्ठी मीठी चटनी के साथ भी खा सकते हैं।

खांडवी- खांडवी दिखने में जितनी सुंदर है, उतना खाने और बनाने में भी काफी आसान और स्वादिष्ट होती है। इसका उपयोग नाश्ते के तौर पर किया जाता है। अपने पौष्टिक और स्वादिष्ट गुणों के कारण यह पूरे भारत में बड़े ही शौक से खाई जाती है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। बेसन के घोल को पकाकर फैला दें। पक जाने के बाद इसे रोल कर राई, जीरा, तिल, करी पत्ता और धनिया मिर्च के साथ तड़का लगा दें। ये आपके पेट के लिये भी काफी अच्छी होती है। इससे फैट बढ़ने की संभावना भी कम होती है क्योंकि इसमें तेल की मात्रा भी बहुत कम होती है।

सूरती उंधियों- सूरती उंधियों डिश गुजराती खाने का सबसे खास हिस्सा है। इसे किसी खास मौसम में ही बनाया जाता है और जलेबी या फिर चपाती के साथ खाया जाता है।

बघारेली खिचड़ी- चावल और दाल के साथ बनी यह खिचड़ी हमारे शरीर के लिये काफी अच्छी होती है। काई प्रकार की सब्जियों के साथ बनाये जाने पर इसमें सभी तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे सादी कढ़ी के साथ भी सर्व किया जा सकता है।

No comments