Breaking News

अब ऐप की मदद से होगा कैंसर का इलाज


कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे हर साल ना जाने कितने लोगों की मौत होती है। आज देखा जाये तो विश्व में सबसे ज्यादा मरीज इसकी चपेट में हैं। जिसका कारण है अज्ञानता, जिसके कारण लोग इस बीमारी के लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं। जिस कारण डॉक्टर भी मरीज को बचाने में नाकामयाब साबित होते हैं, लेकिन अब आपको जानकर खुशी होगी कि वेस्ट ऑफ़ स्कॉटलैंड यूनिवर्सिटी के स्कॉटिश सेंटर फ़ॉर एनेबलिंग टेक्नोलॉजी ने एक ऐसे ऐप को तैयार कर लिया है जिससे कैंसर का इलाज करने में काफी मदद मिलने वाली है।

बता दें कि इस ऐप को तैयार करने के लिए स्कॉट सरकार ने संदिग्ध कैंसर की स्थिति में स्कॉटिश रेफ़रल गाइडलाइंस देने के लिए आदेश दिए थे। जिससे स्वास्थ्यकर्मियों को इस ऐप की मदद से पूरी जानकारी मिल सके। वैसे इसमें कैंसर के लक्षण, चिह्न और तस्वीरों को भी मदद के लिए शामिल किया गया है। इस ऐप को आप ऐपल और गूगल के ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही वाई-फ़ाई पर इसे लगातार अपडेट किया जा सकता है। जिससे डॉक्टरों को हमेशा आसानी से तुरंत नई-नई जानकारी मिल सके। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि इस ऐप का इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है।

स्कॉटलैंड की स्वास्थ्य मंत्री शोना रॉबिसन का कहना है कि, “इस ऐप को स्वास्थ्यकर्मियों और मरीज़ों के सहयोग से बनाया गया है। इससे डॉक्टरों, फ़ार्मासिस्टों और वरिष्ठ नर्सों को कैंसर की आशंका की स्थिति में जानकारी हासिल करने में काफ़ी मदद मिलेगी।” साथ ही “जितना जल्दी कैंसर का पता लगाकर उसका इलाज किया जाए उतना ही मरीज़ का जीवन बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं कैंसर का उसकी शुरुआती स्थिति में ही पता लगाकर कई लोगों की समय से पहले मौत रोकी जा सकती है।”

ग्लासगो के एक जनरल फ़िज़ीशियन डॉ. डगलस रिग का कहना है कि “ऐप के ज़रिए हम जानकारी हासिल कर क्लीनिक में जल्द फ़ैसला लेने में सक्षम होंगे, क्योंकि आज के वक्त में मोबाइल जनरल फ़िज़ीशियनों के उपकरणों और ऐप का अहम हिस्सा बन गए हैं।” ऐसे में अब देखने वाली बात यह है कि यह ऐप लोगों की जिंदगी बचाने में कितना कारगार साबित होता है।

No comments