Breaking News

चेहरे की देखभाल: दादी माँ के नुस्खे अपनाइये


सुन्दर और आकर्षक कौन नही दिखना चाहता? त्वचा को निखारने और चेहरे की देखभाल के लिए हमें अक्सर सलाह और टिप्स की ज़रूरत पड़ती हैं। बाजार में उपलब्ध हानिकारक केमिकल्स से बने उत्पादो के प्रयोग से चहरा चमकने की बजाय फीका पड़ सकता है । ऐसे में काम आते हैं तो सिर्फ दादी माँ के नुस्खे। जानिए दादी माँ के कुछ ऐसे नुस्खे जिनके प्रयोग से आपका चेहरा चमक उठेगा।

1. हल्दी: हल्दी का प्रयोग बरसों से त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता रहा हैं। हल्दी के पाउडर में कुछ बुँदे पानी की और निम्बू का रस मिला लें। इस मिश्रण को मुहांसो पर लगाए और सूखने पर धो डालें। इससे मुँहासे ठीक हो जायेंगे। मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिला कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरा चमकता हैं।

2. नींबू: सन टैनिंग के लिए नींबू के रस और खीरे के रस को मिक्स कर ले और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। यह सन टैनिंग दूर करने के लिए एक पुराना और असरदार उपाय है।

3. कच्चा आलू: दादी माँ के अनुसार कच्चा आलू आँखों के नीचे के घेरो के लिए सर्वोत्तम उपाय हैं। आलू के छोटे छोटे टुकड़े करें और उन्हें आँखों के नीचे 10-5 मिन्ट्स तक रख कर छोड़ दे। उन टुकड़ों को आप डार्क सर्कल्स पर रगड़ भी सकते हैं। कुछ दिन ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

4. बेसन: बेसन, मलाई, निम्बू के रस और हल्दी को मिला लें और फिर इस मिश्रण को चहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा। मलाई का प्रयोग कोल्ड क्रीम के रूप में भी किया जा सकता हैं खास कर सर्दियों में जब त्वचा खुश्क और रूखी होती हैं। दादी माँ के बेसन के एक और नुस्खे के अनुसार बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला लें और चेहरे पर लगाये। इससे स्किन का आयल ख़त्म हो जाता हैं। यह नुस्खा दाग-धब्बे और मुँहासे दूर करने में भी उपयोगी है।

5. मसूर की दाल: दादी माँ के एक और नुस्खे के अनुसार संतरे के छिलके और पिसी हुआ मसूर की दाल को मिक्स कर ले और इसमें शहद या दही मिला लें। इस मिश्रण का प्रयोग करने से न केवल चेहरा चमकेगा बल्कि दाग धब्बे भी दूर होंगे।

6. मुल्तानी मिट्टी: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच जैतून का तेल और गुलाबजल मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। चेहरे की चमक के लिए यह उपाय बेहतरीन हैं।

7. पपीते के छिलका: ऐसा ही एक और नुस्खा हैं दादी माँ का जो हैं पपीते का छिलका। पपीते के छिलके को सुखायें और फिर पीसकर पाउडर बना लें, अब गिल्सरीन में इस पाउडर को मिला कर पैक बनाये और स्क्रब की तरह इसका प्रयोग चेहरे पर करें। चेहरा चमक जायेगा।

8. अदरक,तुलसी और पुदीना: अगर आपके चेहरे पर झाईयां हैं तो अदरक,तुलसी के पत्तों ,पुदीने के पत्तों को पीस का पेस्ट बना लें| अब इसमें निम्बू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लें| कुछ समय के बाद पानी से चेहरा धो लें| कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने पर आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे|

No comments