Breaking News

12 साल की उम्र तक पहुंचते लड़की बन जाती है लड़का… क्या है राज़ इस गांव का


क्या आपने कभी ऐसा देखा या सुना है? जी हाँ, यह सच है। दुनिया से कटा हुआ है एक कैरीबियाई गांव जहाँ होता है ऐसा। बच्चे जन्म लेते है लड़कियों की तरह लेकिन एक उम्र के बाद वे लड़के बन जाते है।

सेलिनास है गांव का नाम कैरीबिया में स्थित यह गांव लोगों के पहुँच से कटा हुआ है और इसका पता BBC-2 के शो ‘काउंटडाउन टू लाइफ’ में चला।

शो में दिखाई गयी एक बच्चे की कहानी

इस शो में जॉनी नमक बच्चे की कहानी फिल्मायी गई और लोगों को पता चला की आखिर क्यों होता है ऐसा। जॉनी ने जन्म लिया था लड़की के शरीर के साथ लेकिन कुछ वर्ष बीतने के पश्चात उसे लड़कियों के तौर तरीकें अच्छे नहीं लगते थे। 24 वर्ष की उम्र तक पहुंचते पहुँचते वो पूरी तरह से लड़का बन गया।

क्या है अंदर की बात: दरअसल घर पर जन्मे हुए जॉनी के बारे में यह बात किसी को पता नहीं चली की उनका प्राइवेट पार्ट पूरी तरह डेवलप्ड नहीं था। उनका नाम पहले फेलिसिटिया रखा गया था। वो आधा लड़कियों जैसा और आधा लड़को जैसा था। गांव के तकरीबन 90 में से 1 बच्चे के साथ होता है ऐसा।

क्या है वजह साइंस की माने तो ऐसा तब होता है जब माँ के गर्भ में बच्चों में मेल सेक्स हॉर्मोन नहीं बन पाता। पुबर्टी तक पहुँचते समय यह हॉर्मोन शरीर में बनाना शुरू हो जाता है और प्राइवेट पार्ट डेवेलोप होते ही इंसान लड़का बनता है।

क्या कहलाते है ऐसे बच्चे? सेलिनास में ऐसे कई मामले सामने आ चुके है और इन बच्चों को इंटरसेक्स कहा जाता है। ये वो बच्चे होते है जो न पूरी तरह से मेल और न पूरी तरह से फीमेल होते है।
है न ये अद्भुत बात?

No comments