Breaking News

सावधान: बाथरूम में गलती से भी न करें ये गलतियां, वरना सेहत के लिए पड़ सकता है महंगा


ऐसा माना जाता है कि बाथरूम में टॉयलेट में 3.2 मिलियन बैक्टीरिया होते हैं। ज्यादातर लोग अपनी बुरी आदतों के कारण सभी कीटाणु को हर जगह फैलाते है। इसका नतीजा यह होता है कि आप और आपके परिवार के सदस्य गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में आप थोड़ी सी सावधानी को अपनाकर इन सब समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। आपको बता दें कि अधिकतर लोग अपनी दिन की शुरुवात में हर दिन कौन-कौन सी गलतियां करते हैं। और आप उन सब गलतियों से कैसे बच सकते हैं।

लूफा का करना केवल एक भी अच्छा माना जाता है। जो नया हो यह आपकी मृत कोशिकाओं को बंद कर देता है। जो स्पंज मिल जाते हैं और वहीं रहते हैं आमतौर पर नहाने के बाद आप इस बाथरूम में ही छोड़ देते हैं। जिसके अंदर अपने आप ही बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। इसलिए जब आप अगली बार इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह गंदगी वापस आपके शरीर में आ जाती है। तो इसीलिए कभी भी इसको सूखने के बाद बाथरूम में नहीं छोड़ना चाहिए।

ज्यादातर लड़कियां यह मानती है कि बिकिनी एरिया शेविंग करने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। अगर आप भी ही सोचती हैं तो आपको बता दें कि आप गलत है बल्कि ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका पैर भी पूरी तरीके से साफ हो जाए तो आप महिलाओं को ढेर सारा और शेविंग क्रीम का प्रयोग करना चाहिए। साबुन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इससे आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंच सकता है।


अक्सर लोग नहाते समय पेट खोपड़ी पैरों के नीचे और कानों के पीछे की सफाई नहीं करते हैं। इससे धीरे-धीरे इन समय में वहां मैल जमता चला जाता है और इसके संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इन हिस्सों की सफाई के लिए विशेष प्रकार के ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही इनकी सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए।

अक्सर लोग दांत साफ करने के बाद ब्रश को खुला रख देते हैं। जिससे उस पर कीटाणु जलने लगते हैं अगले दिन उसकी ब्रश का इस्तेमाल करते हैं आपको बता दें कि बाथरूम में टूथ ब्रश रखने से उसमें कीटाणु पैदा हो जाते हैं। इसके लिए आपको इसको दूर ही रखना चाहिए। जो शौचालय से दूर हो और अपने को कम-से-कम हर 3 महीने के अंदर बदलना चाहिए।

लगभग सभी लोग अपने गैजेट को बाथरूम में लेकर जाते हैं हां ज्यादातर लोग अपने हाथों की सफाई कर लेते हैं। लेकिन शौचालय के बाद फोन को साफ नहीं करते हैं उसके बाद फोन को दोपहर के खाने के दौरान साथ ले जाते हैं। और मेज पर रख देते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको बता दें कि आपका ऐसा करने से बचना चाहिए

बाथरूम में गीला तोलिया बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए। टॉयलेट के ऊपर ज्यादा देर तक बैठना नहीं चाहिए टॉयलेट को अच्छी तरीके से फ़्लैश करना चाहिए। शैंपू करते समय बालों को नीचे से नहीं पकड़ना चाहिए। ऐसा करने से आपको परेशान कर सकती हैं।

No comments