Breaking News

क्या आप जानते हैं क्रिकेटर्स के ये वाले निक नेम? कोई है 'रिक्शा' तो कोई 'बच्चा-बाबू'...


पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर का बुधवार को जन्मदिन है। 4 दिसंबर को 1977 को मुंबई में जन्में अजीत अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं। तेज गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी बल्लेबाजी के लिए भी पहचाने जाने वाले अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में खुद ही अपना अजीबोगरीब नाम 'बॉम्बे डक' रख लिया था। दरअसल, अगरकर उस दौरान लगातार 7 बार डक (0) पर आउट हुए। 8वें मैच में उन्होंने इस डक रन से पीछा छुड़ाया। मिलिए, इन 10 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों से जिनके अजीबोगरीब नाम सुनकर हंस पड़ेंगे आप। किसी का नाम है 'रिक्शा' तो कोई कहलाता है बच्चा-बाबू।

पहले मिलिए, इनसे ये हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमर गुल। पेशावर से ताल्लुक रखने वाले उमर गुल ने खुद का नाम 'पेशावर रिक्शा' रखा है। इन्होंने यह नाम पूर्व पाक गेंदबाज शोएब अख्तर के रावलपिंडी एक्सप्रेस से प्रभावित होकर रखा।

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने अपना नाम 'विस्प्रिंग डेथ' रखा था। 70-80 दशक के सबसे घातक गेंदबाज होल्डिंग को उस वक्त मौत का सौदागर कहा जाता था। बाउंस और तेज आती गेंदों से कई बल्लेबाज उन्हें खेलने की हिम्मत तक नहीं करते थे।

पाकिस्तान टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का नाम किसी से छिपा नहीं। इन्हें रावलपिंडी एक्सप्रेस से पुकारा जाता है। शोएब अपने समय के सबसे तेज गति से गेंद फेंकने वाले गेंदबाज भी रहे हैं।

1930 में डेब्यू करने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर जॉर्ज हेडली ने मात्र 22 टेस्ट मैचों में 10 सेंचुरी ठोंकी। उनका उच्चतम स्कोर 270 रन नाबाद है। उनका बल्लेबाजी में औसत 60 से ऊपर रहा। इनकी बल्लेबाजी बेहद ही आक्रामक थी। जिससे विपक्षी गेंदबाज खौफ खाते थे। इन्हें ब्लैक ब्रेडमैन कहा जाता था।

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फिलंटॉफ को जब पहली बार फ्रेडी पुकारा गया तो उन्हें अजीब लगा। लेकिन बाद में उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। 2009 में इस क्रिकेटर ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

बहुत कम लोग जानते हैं कि टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान राहुल द्रविड़ को उनके साथी जैमी के नाम से भी पुकारते थे। इसके पीछे उनके पिता का व्यवसाय जुड़ा है। उनके पिता शरद द्रविड़ किसान जैम कंपनी में उच्च पद पर कार्यरत थे।

टीम इंडिया के दो क्रिकेटरों गेंदबाज इशांत शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल को उनके साथी लंबू और बच्चा के नाम से पुकारते हैं। ये नाम उनकी लंबाई को लेकर रखे हैं।

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन को गब्बर के नाम से पुकारा जाता है। दरअसल, धवन को शोले फिल्म के डयलॉग बेहद पसंद है। इसलिए उनका नाम गब्बर रख दिया गया।

टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह को टर्बनेटर जबकि इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बैल को शर्बिनेटर कहा जाता है। भज्जी को यह नाम उनके साथियों ने फिरकी गेंदों की वजह से दिया था। जबकि इयान बैल को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वॉर्न ने टीवी सीरीयल अमेरिकन पाइ के एक पात्र पर रखा था।

साल 2002 में श्रीनाथ ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। कप्तान सौरव गांगुली चाहते थे कि श्रीनाथ 2003 का विश्वकप खेलें। गांगुली के कहने पर ही श्रीनाथ ने 2003 का विश्वकप खेला था। पूरे टूर्नामेंट में श्रीनाथ ने 23.06 की शानदार औसत से 16 विकेट्स चटकाए। क्रिकेट जगत में दक्षिण भारत का यह खिलाड़ी 'बाबू' के नाम से पहचाना जाता था।

No comments