Breaking News

यह लक्षण दिखें तो समझ जाएं कि वह पक्का शराबी है


एक इंसान शराब का आदी तब बनता है जब वह काफी तनाव में होता है। शराबियों की बात करें तो हमारी आंखों के सामने एक ऐसा आदमी दिखाई पड़ता है जो कि दुनियादारी से काफी दूर रहता है और अपनी ही दुनिया में मगन रहता है। आइए आपको शराबियों के कुछ और लक्षण बताते हैं।

शराबी हर वक्त नहीं पीते, लेकिन एक बार पीना शुरू कर दें तो वह खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और बिना किसी चिंता के पीते ही रहते हैं।

शराब का सेवन करने के बाद शराबियों की याददाश्त कम हो जाती है। अगर वह कम पिएं तो भी उन्हें कई बातें याद नहीं रहती हैं।

शराब ना पीने पर शराबियों को पसीना आने लगता है और उनकी दिल की धड़कनें तेज होने लगती हैं। ऐसे में उनका स्वभाव काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और उन्हें शारीरिक तौर पर मुसीबतों का सामना भी करना पड़ता है।
अक्सर आपने कई ऐसे केस देखे होंगे जिनमें शराब का सेवन करने के बाद शराबियों को भूख तक नहीं लगती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब से ही उनका पेट इतना भर जाता है कि उन्हें खाने का ध्यान भी नहीं रहता है।

अक्सर शराबी अपनी शराब की लत को छिपाने के लिए झूठ का सहारा लेते हैं। जैसे कि अगर कहीं दोस्तों के साथ पीने का प्रोग्राम फिक्स हो जाता है तो वह घर पर झूठ बोलते हैं कि ऑफिस से लेट आउंगा, आज काम बहुत है।

जब शराबियों से यह कहा जाता है कि शराब छोड़ दो तो जवाब यही मिलता है कि वह अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रहे हैं, हालांकि उनकी तरफ से प्रयास शराब का सेवन करने में ही होता है।

No comments