Breaking News

तनाव से दूर रहने के कुछ कारगर उपाय


आज के दौर में शहरी जिदंगी हो या फिर ग्रामीण, सभी जगह पर रहने वाले लोगों में तनाव एक आम बात हो चली है। खासकर शहरी जीवन में एक व्यक्ति के पास दूसरे व्यक्ति से बात करने तक का समय नहीं रह गया है। पहले लोग आपस में अपने मित्रों या परिवार के साथ बैठकर दिनभर की परेशानियों पर चर्चा करते थे। जिससे आसानी से समस्या का समाधान भी मिल जाता था। थोड़े समय में ही तनाव से मुक्ति भी मिल जाती थी, लेकिन आज लोग एक-दूसरे के साथ बात तक नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण लोग अवसाद ग्रस्त होते जा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको तनाव से दूर रहने के कुछ उपाय बता रहे हैं।

1. किसी एक बात पर पूरा दिन खराब न करें: अक्सर लोगों को अगर कोई बात बुरी लग जाती है तो वह पूरा दिन उस बात के ही बारे में सोचते रहते हैं और अपना पूरा दिन खराब कर बैठते हैं। किसी भी खराब बात के बारे में न सोचकर अपने काम पर ही ध्यान देना चाहिए। कुछ समय के बाद आप खुद ही सहज होने लग जाएंगे।

2. काबू में रखें अपने विचार: कभी भी किसी के बारे में अपनी राय एक तरफा न रखें क्योंकि आपकी राय से ही सामने वाले का आपकी नजर में पूरा व्यक्तित्व बनता है। इसलिए इसे तनाव का कारण न बनने दें और अपने विचारों को काबू में रखें।

3. एक-एक कर ही काम करें: कई बार ऐसा होता है कि हम एक ही समय में कई कामों में हाथ डाल देते हैं। इससे यह होता है कि एक तरफ ध्यान न होने के कारण हम अपने किसी भी काम को ठीक ढंग से नहीं कर पाते। इसके लिए हम तनाव में आ जाते हैं। इसका उपाय यह है कि हमें एक समय में एक ही काम करना चाहिए। इसके पूरा होने पर ही दूसरा काम शुरू करना चाहिए।

4. पुरानी बातों पर न पछताएं: हम लोग कई बार अपनी पुरानी बातों पर ध्यान देते हैं। पुरानी बातों पर ध्यान देने के बाद हम अपने गलत फैसलों पर अफसोस करने लगते हैं और तनाव करने लगते हैं। हमें अपनी पुरानी बातों पर अफसोस करने के बजाय नए फैसलों पर ही फोकस करना चाहिए। जो बीत गया है वो समय वापस नहीं आएगा। हां, बस हम उस समय से सबक जरूर ले सकते हैं।

5. हर पल को इंजॉय करें: हम अपनी जिंदगी की छोटी बड़ी परेशानियों में ऐसे उलझे हैं कि अपनी जिदंगी को खुशी से जीना भूल ही जाते हैं। जिंदगी हर पल रेत की तरह हमारे हाथों से गुजर रही है। ऐसे में हमें लोगों से गीले शिकवे न कर अपनी जिंदगी के हर पल को पूरी खुशी और जिंदादिली से जीना चाहिए। तभी तनाव हमसे कोसों दूर रहेगा।

6. मेडिटेशन: मेडिटेशन या ध्यान ही एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे जीवन को जीने की कला सीखी जा सकती है। ध्यान से न सिर्फ तनाव दूर होता है बल्कि कई रोगों को भी ठीक किया जा सकता है।

इन उपायों को अपनाकर और कुछ सावधानियों से आसानी से तनाव से बचा जा सकता है। तनाव को जीवन से दूर ही रखना चाहिए क्योंकि यह अन्य कई बीमारियों की बड़ी वजह होता है।

No comments