Breaking News

अखबार का उपयोग आपके शरीर में फैला सकता है जहर


अक्सर ऐसा होता है कि जल्दबाजी के कारण हम खाने की वस्तुओं को सिल्वर फॉयल में ना रख कर अखबार में रख देते हैं, लेकिन इसमें ऱखने के बाद खाया गया खाना आपके शरीर में जहर फैला कर कई बीमारियों को जन्म देने लगता है जो कि काफी खतरनाक भी होता है।

इसके अलावा यदि आप तले हुए खाद्य पदार्थों के तेल को कम करने के लिये अखबार का उपयोग कर रहे हैं तो ऐसा करने से आप खाद्य पदार्थों के तेल को तो निकाल लेते हैं, पर पेपर में रहने वाले केमिकल को अपने शरीर के अंदर ले जाने का काम करते हैं। यदि आप लगातार अखबार का उपयोग करते आ रहे हैं तो यह आपके के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है।

किसी भी अखबार या प्रिन्ट हुए कागज का उपयोग यदि आप खाद्य पदार्थों को रखने में या उनके तेल को सोखने के लिए कर रहे हैं तो इसमें मौजूद रासायनिक केमिकल आपको कैंसर जैसी बीमारियों के चपेट में भी ला सकते हैं। इसके अलावा आप कई तरह की खतरनाक बीमारियों में जकड़ सकते हैं, तो जानें इसके बारे में…
कैंसर-

अखबार या प्रिंट किये हुए पेपर का उपयोग करने से उसमें उपयोग की जाने वाली इंक शरीर के लिये काफी नुकसानदायक होती है। जो आपके शरीर के अंदर पहुंच कर कई खतरनाक बीमारी को फैलाती है। जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं।
किडनी और लंग्स होते हैं प्रभावित-

अखबार या प्रिंट किये हुए पेपर में ग्रेफाइड पाया जाता है। खाने वाले सामानों में अखबार का उपयोग करने से इसके अंश हमारे शरीर में पहुंचने लगते हैं। हमारा शरीर इन विषैले पदार्थों को खत्म करने में असमर्थ रहता है, जिससे आपको लंग्स और किडनी की समस्या पैदा होने लगती है।

इन सब चीजों को देखते हुए अखबार की जगह किसी अन्य चीज़ का इस्तेमाल करें। यदि आप थोड़ी सी सावधानी बरतेंगे तो इस प्रकार की समस्याओं से बच सकते हैं और कोशिश भी यही करें कि अपने खाने को रखने के लिए या खाने के तेल को सोखने के लिए प्रिंट किये हुए पेपर या अखबार का उपयोग कतई ना करें। इसकी जगह आप टिश्यू पेपर या फिर एल्यूमिनियम फॉयल का उपयोग कर सकते हैं।

No comments