Breaking News

गरम तवे पर क्यों नहीं डालना चाहिए पानी, जानें वजह


हिदू धर्म में बहुत सारी बातों को धर्म से जोड़ कर देखा जाता है। कई बातें ऐसी भी होती हैं जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं होता है मगर, फिर भी लोग उन बातों को सदियों से मानते चले आ रही हैं। कई लोग तो इन बातों को अंधविश्वास भी मानते हैं मगर वास्तु शास्त्र के हिसाब से कुछ बातें बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। जैसे कि गरम तवे पर पानी नहीं डालना चाहिए। यह बात आप लोगों ने अपने घर पर कई बार सुनी होगी। ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए इसके पीछे अलग-अलग कारण भी आपको पता होंगे मगर, तवे को यदि वास्तु से जोड़ कर देखा जाए तो इससे जुड़े आपको बहुत सारी महत्वपूर्ण बातें पता चल सकती हैं। तो चलिए हम आज आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र में तवे से जुड़ी कौन सी बातें बेहद महत्वपूर्ण हैं जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

गौरतलब है, कि किचन में महत्वपूर्ण बर्तनों में से एक तवा भी होता है। तवा रोटी बनाने से लेकर खाने पीने की चीजों को गरम तक करने में इस्तेमाल किया जाता है। तवे के बिना किचन अधूरा ही होता है। मगर वास्तु शास्त्र में तवे को किचन में किस प्रकार से रखना चाहिए और उससे होने वाले हानि और लाभ के बारे में बताया गया है।

तवे को छुपा कर रखें: अमूमन महिलाएं अपने किचन में तवे को साफ करके वैसे ही रख देती हैं जैसे दूसरे बर्तनों को रखती हैं। मगर, तवे को कभी भी ओपन करके नहीं रखना चाहिए। तवा हमेशा छुपा कर रही रखना चाहिए। कोशिश करें कि घर के अलावा किसी भी बाहर के सदस्य की अपके घर के तवे पर नजर न पड़े। दरअसल, वास्तुशास्त्र में इसे बहुत अच्छा नहीं माना गया है। अगर किसी बहारी व्यक्ति की आपके घर के तवे पर नजर पड़ती है तो यह अशुभ माना जाता है। 

तवे पर नमक छिड़कें: अक्सर महिलाएं जब रोटी बनानी होती हैं तो तवे को ऐसे ही इस्तेमाल करने लगती हैं। मगर, वास्तु के हिसाब से तवे पर रोटी सेकने से पहले उस पर नमक का छिड़काव करना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी भी अन्य और धन की कमी नहीं होती है। इसके अलावा आपको हमेशा तवे पर पहली रोटी सेक कर किसी जानवर को खिलाएं तब अपने और अपने परिवार के लिए बनाएं। ऐसा करने से अपने घर में हमेशा समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

कभी भी उलटा तवा न रखें  ऐसा आपने अपने घरों में भी देखा होगा कि तवे को साफ करके उसे उल्टा रख दिया जाता है मगर, तवा रखने का यह तरीका बेहद गलत है। वैसे तवा उल्टा रखना आसान भी है इसलिए भी इसे लोग उल्टा रख देते हैं मगर, वास्तु के हिसाब से अगर आप ऐसा करती हैं तो घर में अचानक घटने वाली घटनाएं ज्यादा होने लगती हैं।

गर्म तवे पर पानी डालना: ऐसा बहुत सारे लोग करते हैं। तवा जब गर्म होता है तो उसे ठंडा करने के लिए लोग उसमें पानी डालना शुरू कर देते हैं मगर ऐसा करने से वास्तु शास्त्र के अनुसार अच्छा नहीं होता। ऐसी मान्यता है कि गर्म तवे पर पानी डालने से शादी में मूसलाधार बारिश होती है तो कोई कहता है कि ऐसा करने से तबियत खराब हो जाती है मगर वास्तु के हिसाब से गर्म तवे में पानी डाले से जो आवाज निकलती है वह आपके जीवन में परेशानियों का संदेश लेकर आती हैं।

No comments