Breaking News

दुनियां के 3 सबसे खतरनाक पेड़, छूते ही हो जायेगी आपकी मौत


धरती पर लाखों वनस्पति प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से करीब 60,000 से भी अधिक पेड़ों की प्रजातियों को वैज्ञानिक मान्यता दी गयी है। वैसे तो पेड़-पौधे धरती पर रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कुछ ऐसे खतरनाक और जहरीले पेड़ भी हैं, जो किसी की भी जान ले सकते हैं।

जिमपी स्टिंगर: यह पेड़ दिखने में भले ही खूबसूरत हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पाया जाने वाला यह पेड़ सबसे खतरनाक पेड़ों में से एक माना जाता है। जिमपी स्टिंगर पेड़ अपने कांटों की वजह से देखने में तो काफी सुंदर लगता है, लेकिन ये कांटें काफी खतरनाक होते हैं। इन कांटों में जहर होता है, जो अगर इंसान के शरीर के अंदर चला जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है।

पोषमवुड: ये पेड़ उत्तर और दक्षिण अमेरिका सहित अमेजन वर्षावन में पाए जाते हैं। पोषमवुड खतरनाक होने के साथ-साथ किसी को भी हैरान कर सकते हैं। इसकी सबसे खतरनाक बात ये है कि इसपर लगे हुए फल पकने के बाद किसी बम की तरह धमाका करते हुए फट जाते हैं, जिसके बाद इसके बीज 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में फैल जाते हैं। अगर कोई इंसान इसकी चपेट में आ जाए तो वो गंभीर रूप से घायल हो सकता है। ये पेड़ उत्तर और दक्षिण अमेरिका सहित अमेजन वर्षावन में पाए जाते हैं।

सुसाइड ट्री: ये पेड़ मुख्य रूप से भारत के साथ-साथ एशिया के कई और देशों में पाए जाते हैं। इस पेड़ के फल के कारण इसको "सुसाइड ट्री" के नाम से जाना जाता है, क्योंकि वो बेहद ही जहरीले होते हैं। जिसे अगर कोई खा ले तो उसकी जान भी जा सकती है।

No comments