Breaking News

अख़बार बेचने वाले की बेटी ने यूट्यूब वीडियो देखकर पास की हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा


यूट्यूब स्टार्स की सफ़लता की कहानियां तो आपने बहुत पढ़ी होंगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रियल स्टार से मिलवाएंगे जिसने यूट्यूब की मदद से अपना सपना पूरा कर लिया है. इनका नाम है शिवजीत भारती, जिन्होंने जीवन में आई सभी बाधाओं को पार करते हुए हरियाणा सिविल सर्विस परीक्षा पास कर ली है. शिवजीत ने यूट्यूब पर वीडियो देख-देख कर एचएसएससी की परीक्षा पास की है.

शिवजीत भारती हरियाणा के करनाल ज़िले के एक छोटे से गांव जयसिंहपुरा की रहने वाली हैं. शिवजीत भारती एक साधारण परिवार से आती हैं. इनके पिता गुरनाम सैनी अख़बार बेचने का काम करते हैं. वो रोज़ सुबह लोगों तक ताज़ा ख़बरे पहुंचने निकलते हैं. आज उनकी बेटी की समाचार पत्रों में सुर्खियां बटोर कर उनका नाम रोशल कर दिया है.
शिवजीत की मां एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं.

 जिन 48 विद्यार्थियों ने हरियाणा सिविल सर्विस (एग्जीक्यूटिव) परीक्षा (एचसीएच) पास की है उनमें शिवजीत का भी नाम है. शिवजीत ने एक इंटरव्यू में बताया कि आर्थिक तंगी के कारण वो परीक्षा के लिए अच्छी कोचिंग प्राप्त नहीं कर पाईं. इसलिए उन्होंने किताबों और यूट्यूब वीडियोज़ का सहारा लिया. इन्होंने अपनी लगन और इनकी मदद से ही परीक्षा को पास करने में सफ़लता हासिल की है.

शिवजीत ने पंजाब यूनिवर्सिटी से गणित में स्नातकोत्तर किया है. वो अतिरिक्त कमाई के लिए अपने घर पर ही छात्रों को ट्यूशन भी देती हैं. शिवजीत का कहना है कि उनका अलगा लक्ष्य अब यूपीएससी की परीक्षा पास करना है. शिवजीत की सफ़लता के बारे में बात करते हुए उनके पिता ने कहा कि 'मेरी बेटियां ही मेरे पंख हैं, आज मैं सातवें आसमान पर ख़ुद को उड़ता हुआ महसूस कर रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि मेरी बेटी आम लोगों की सेवा में कोई कोताही नहीं बरतेगी.'

इस परीक्षा को पास करने के लिए शिवजीत को लोगों की सोच से भी लड़ना पड़ा. उन्हें अकसर लोग कहा करते थे कि अगर परीक्षा पास भी कर ली तो पद पाने के लिए अच्छी-ख़ासी घूस देनी होगी. मगर ये बात भी शिवजीत के हौसले को तोड़ नहीं पाईं, जिसका नतीजा आज सबके सामने है.
शिवजीत भारती आपके ज़ज़्बे को हमारा सलाम.

No comments