Breaking News

डेविड वॉर्नर-आरोन फिंच की जोड़ी ने फिर मचाया धमाल, भारत को 10 विकेट से हराया



मुंबई : पहला वन-डे हारा भारतपहले वन-डे में टीम इंडिया की 10 विकेट से हार... टीम इंडिया की शर्मनाक हार, वार्नर-फिंच का नाबाद शतक, सीरीज में 1-0 से आगे ऑस्ट्रेलिया यह जोड़ी पहले विकेट के लिए 250+ रन के साझेदारी की ओर बढ़ रही है। यह इस जोड़ी की एकदिवसीय मैच में चौथी 150+ साझेदारी है, जिसमें से तीन भारत के ही खिलाफ आए हैं। वार्नर-फिंच ने लगातार 5वीं बार भारत के खिलाफ 50+ रन की साझेदारी भी की। इससे पहले पाकिस्तान के सईद अनवर और आमिर सोहेल ने 1994 से 1996 के बीच छह बार ऐसा किया था।

वॉर्नर ने जड़ा शतक, सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार शतक जड़ा। वन-डे अंतरराष्ट्रीय में उनका यह 18वां शतक है। इसके साथ उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल की।

वॉर्नर ने 88 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। 30.2 ओवर में जसप्रीत बुमरहा की गेंद पर चौका लगाते हुए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी सेंचुरी पूरी की। इसके अलावा वो अपनी टीम के लिए सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस मामले में वॉर्नर ने पूर्व दिग्गज डीन जोंस को पीछे छोड़ दिया है। वॉर्नर ने 117 मैचों 115 पारियों में पांच हजारी बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं, जोंस ने 131 मैचों की 128 पारियों में पांच हजार रन पूरे किए थे।

वहीं, मैथ्यू हेडन ने 5000 रन बनाने के लिए 137 मैचों में 133 पारियों का सहारा लिया था। वहीं, रिकी पोंटिंग ने पोंटिंग ने 137 मैचों की 137 पारियों में पांच हजार रन पूरे किए थे।
विश्व क्रिकेट की दो दिग्गज टीमों की टक्कर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मंगलवार को 49.1 ओवर में 255 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया। लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बिना विकेट गंवाए 35 ओवर में 236 रन बना लिए हैं। फिंच और वाॅर्नर क्रीज पर हैं और दोनों ने शतक लगा दिया है।

इससे पहले टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने ओपनर एवं उपकप्तान रोहित शर्मा (10) का विकेट जल्दी गंवाया लेकिन शिखर धवन (74) और तीसरे नंबर पर उतरे लोकेश राहुल (47) ने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की मजबूत साझेदारी की। हालांकि ये साझेदारी के टूटने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और अन्य कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली 16, श्रेयस अय्यर चार, विकेटकीपर ऋषभ पंत 28, रवींद्र जडेजा 25 और शार्दुल ठाकुर 13 रन बनाकर आउट हुए। पंत और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। दसवें नंबर के बल्लेबाज कुलदीप यादव ने 17 रन बनाए। रोहित को मिशेल स्टाकर् ने पांचवें ओवर में डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया। रोहित ने 15 गेंदों पर 10 रन में दो चौके लगाए। शिखर और राहुल के बीच शतकीय साझेदारी से ऐसा लग रहा था कि भारत बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब होगा लेकिन दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के विकेट छह रन के अंतराल में गिर गए जिससे भारतीय उम्मीदों को गहरा झटका लगा।

शानदार फॉर्म में खेल रहे राहुल ने 61 गेंदों पर 47 रन में चार चौके लगाए। राहुल को लेफ्ट आर्म स्पिनर एश्टन अगर ने अपना शिकार बनाया। शिखर ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया। शिखर ने 91 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 74 रन बनाये। शिखर को पैट कमिंस ने आउट किया। कप्तान विराट 14 गेंदों में एक छक्के की मदद से 16 रन बनाकर लेग स्पिनर एडम जम्पा को रिटर्न कैच थमा बैठे। अय्यर चार रन बनाकर स्टाकर् का शिकार बने। पंत और जडेजा ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन केन रिचडर्सन ने जडेजा को और कमिंस ने पंत को आउट कर दिया। जडेजा ने 32 गेंदों पर 25 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि पंत ने 33 गेंदों पर 28 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।

टी20 सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शार्दुल ठाकुर 10 गेंदों में दो चौकों के सहारे 13 रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत का आठवां विकेट 229 रन पर गिरा। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने नौंवें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया। शमी ने 15 गेंदों में एक चौके के सहारे 10 और कुलदीप ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से महत्वपूर्ण 17 रन बनाए। कुलदीप रन आउट हुए और शमी को रिचडर्सन ने आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टाकर् ने 56 रन पर तीन विकेट, कमिंस ने 44 रन पर दो विकेट, रिचडर्सन ने 43 रन पर दो विकेट, जम्पा ने 53 रन पर एक विकेट और अगर ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

No comments