Breaking News

फोन को 100 प्रतिशत चार्ज क्यों नहीं करना चाहिए?


हमारी फोन की सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है बैटरी, अगर फोन में बैटरी नहीं हुई तो फोन कुछ काम का नहीं होता है। वैसे जब आपके फोन की बैटरी ख़तम हो जाती है तब आपको अपने फोन को चार्ज करना पड़ता है। अक्सर हम अपने फोन को चार्ज पे छोड़ देते हैं और वो 100 प्रतिशत होने के बाद भी चार्ज होते रहता है क्या इससे कोई हानि है।

जी हां, एक एक बैटरी कंपनी के अध्ययन से पता चला है कि मोबाइल फोन की बैटरी को अगर आप फुल चार्ज नहीं करेंगे तो आपका फोन की बैटरी लंबे समय तक अच्छे से काम करती है। और हमें लगभग 70 से 80 प्रतिशत तक ही फोन को चार्ज करना चाहिए। आपका फोन का बैटरी जब 15 प्रतिशत हो जाए तब आप अपने फोन को चार्ज करे। अगर आप अपने फोन को 100 प्रतिशत चार्ज करेंगे तो आपका फोन की बैटरी ऊर्जा को ज्यादा जल्दी खत्म करती है।

जब आप फोन को चार्ज कर लेते हैं आप ध्यान देंगे कि आपका फोन बहुत गर्म हो जाती है, आप जब भी चार्ज करके फोन को चार्जर से हटाए आप कोशिश करें कि आप अपने फोन के कवर को निकाल लें या हो सके तो चार्ज करते समय ही कवर को निकाल लें। इससे आपका फोन थोड़ा ज्यादा गरम हो जाता है जो आपके फोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। अपने फोन के लोकेशन, ब्लूटूथ, को बंद कर दें और फोन कि ब्राइटनेस को कम कर दें। अभी आपकी फोन की बैटरी की ध्यान क्यों ज्यादा रखनी पड़ सकती है क्योंकि आप अपने कि बैटरी को निकाल नहीं सकते। अभी के जितने भी फोन आ रहे है सभी में बैटरी फोन के साथ सील आता है।

No comments