Breaking News

Gazab: रोज 4 कप कॉफी पीने से वजन हो सकता है कम


जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन इसके बावजूद वजन कंट्रोल में नहीं आता, उनके लिए यह काम की खबर है। एक रिसर्च से पता चला है कि अगर कोई चार कप कॉफी रोज पीता है, तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। बताया गया है कि कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और फैट भी कम होता है।

कहां हुई रिसर्च  
यह रिसर्च स्टडी अमेरिका के इलिनोइस यूनिवर्सिटी में हुई है। इस स्टडी में पाया गया कि कॉफी में मौजूद कैफीन नाम का तत्व ज्यादा शुगर और फैट वाली डाइट लेने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और फैट सेल्स में लिपिड की मात्रा में भी 20 से लेकर 40 फीसदी तक कमी लाता है। इस तरह से यह वजन को बढ़ने से रोकता है। यह स्टडी जर्नल ऑफ फंक्शन्स ऑफ फूड में प्रकाशित हुई है।

चूहों पर किया गया प्रयोग इलिनोइस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह शोध चूहों पर किया। इसमें चूहों को रोज एक निश्चित मात्रा में कैफीन का सेवन कराया गया। जिन चूहों को रोज कैफीन दिया गया, उनमें फैट उन चूहों की तुलना में कम बढ़ा, जिन्हें कैफीन एकदम नहीं दिया गया। शोधकर्ताओं का कहना था कि कैफीन फैट टिश्यू और लिपोजेनिक एंजाइम्स के मॉड्यूलेश के साथ फैट को बढ़ने से रोकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह प्रक्रिया कैसे होती है, इसे लेकर और भी स्टडी की जरूरत है।

लिवर कैंसर के खतरे को करता है कम इस शोध में यह भी बताया गया कि रोज 3-4 कप कॉफी पीने से लिवर कैंसर होने का खतरा भी कम जाता है। बताया गया कि कैफीन हिपेटोसेल्युलर कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। इस कैंसर से दुनिया में काफी लोगों की मौत हो जाती है। शोधकर्ताओं का कहना था कि लिवर कैंसर से सुरक्षा के लिए कितनी मात्रा में कैफीन लिया जाना चाहिए, इसे लेकर स्टडी चल रही है।
Topic:

No comments