Breaking News

साबधान: चाय के साथ इस चीज का सेवन, मतलब कैंसर को देना दावत


आपने देखा होगा की आजकल करीब करीब हर कोई पूरे वक़्त टेंसन में ही नजर आता हैं, किसी को अपने घर का टेंशन रहता है तो किसी को पैसे कमाने का टेंशन। हर किसी के जीवन में अलग अलग तरह की परेशानियाँ है ही, चाहे वो अमीर हो या गरीब। यदि देखा जाए तो इस टेंशन को कम करने के लिए हर इंसान तरह तरह के जतन करता है और अलग-अलग प्रकार कि चीज़ों को अपनाता हैं जिसमे से सबसे प्रभावी और लोकप्रिय तरीका चाय पीने को माना गया है। 

जी हाँ, आपको बता दें और शायद खुद आपने भी यह महसूस किया होगा की आमतौर पर लोग किसी भी तरह की टेंशन में रहते है तो सबसे पहले उनके मुह से निकलता है की ‘अरे यार थोड़ी चाय पीला दो, आज बहुत टेंशन है’। यह एक मानसिक तौर पर आपको काफी राहत देने वाली प्रक्रिया है क्योंकि जब भी आप चाय पीते है आप खुद को पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करने लगते हैं।

आपको एक बात और बताना चाहेंगे की चाय के साथ एक और चीज़ हैं, जो आमतौर पर तकरीबन ज़्यादातर लोग खुद को टेंशन से आज़ाद होने के लिए लेना पसंद करते हैं और वो हैं सिगरेट। मगर क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है की जब भी आप सिगरेट पीते है तो वह आपके शरीर के लिए कितनी ज्यादा हानिकारक साबित होती हैं। हमारे समाज में बहुत से ऐसे लोग है जो चाय के साथ सिगरेट का सेवन करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, मगर ये सभी लोग इस बात से पूरी तरह बेखबर होते हैं, कि उनकी यह आदत किसी भी दिन उनकी मौत का कारण बन सकती हैं।

सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर कोई व्यक्ति चाय के साथ सिगरेट का सेवन करता है तो इससे उसके गले एवं पेट में कई तरह की समस्या हो सकती है और यह उसके लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। हालांकि बहुत से लोग इस बात से बेखबर हैं महगार आपको बता दें की अभी हाल ही में किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि अगर कोई व्यक्ति चाय पीते समय सिगरेट का सेवन करता है, तो उस इंसान को ऐसोफैगल कैंसर जैसे घातक बीमारी होने का खतरा करीब पाँच गुना तक बढ़ जाता हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की चाय हमारे शरीर मे मौजूद ऐसोफैगस नामक टिश्यू को नुकसान पहुचाता हैं और ऐसे में चाय औऱ सिगरेट का एस साथ सेवन करने से ऐसोफैगस टिश्यू क्षीण होते जाते है जिसकी वजह से आपको ऐसोफैगल कैंसर होने का खतरा काफ़ी हद तक बढ़ जाता हैं।

इस शोध के अनुसार ऐसा बताया गया है की आप चाहे कितनी भी टेंशन में रहे मगर इस बात का आपको पूरी तरह से ध्यान रखना होगा की आप सिगरेट के साथ ना सिर्फ चाय बल्कि किसी भी तरह का कोई भी गरम पदार्थ का सेवन ना ही करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

ऐसा करने से निश्चित तौर पर सिर्फ और सिर्फ आपकी सेहत ही खराब होगी, ना की आपका टेंशन कम होगी।

No comments