Breaking News

जो पुरुष सुबह उठकर ये 4 काम करते हैं, उनका शरीर मजबूत और बलवान रहता है


आयुर्वेद में फिट और तंदुरुस्त रहने के बहुत से उपाय बताये गये हैं, लेकिन शय ही कुछ ऐसे लोग होंगे जो इन बातों का पालन करते होंगे, इसीलिए आजकल ज्यादातर लोगों का शरीर कमजोर और दुर्बल हो जाता है, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आयुर्वेद के अनुसार- जो पुरुष सुबह उठकर ये 4 काम करते हैं, उनका शरीर मजबूत और बलवान रहता है।

सुबह उठकर करें ये 4 काम

1- सुबह उठकर सबसे पहले बासी मुंह एक या दो गिलास पानी जरूर पियें, हो सके तो रात में किसी तांबे के बर्तन में पानी रख दें, सुबह इसी पानी को पी लें, इससे शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं और आपका पेट पूरी तरह साफ होता है तथा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

2- चने को बहुत ही शक्तिशाली आहार माना जाता है, इसलिए रोजाना सुबह रात के भीगे या अंकुरित चने का सेवन जरूर करें, चने में खूब सारा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

3- रोजाना योग और प्राणायाम शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक हैं, इसलिए सुबह योग, प्राणायाम जरूर करें या फिर कोई जिम ज्वाइन कर लें, इससे आप अपने शरीर को मनचाहा शेप दे पाएंगे।

4- सुबह नाश्ते में केले और दूध का सेवन करें, दूध में कैल्शियम और केले में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर और मसल्स ग्रोथ प्रदान करते हैं और उनको मजबूत और ताकतवर बनाते हैं, इसलिए नाश्ते में कम से कम 2 केले और एक गिलास मलाई युक्त दूध पियें।

No comments