Breaking News

ये है किडनी खराब होने के लक्षण!


वृक्क या गुर्दे का जोड़ा एक मानव अंग हैं, जिनका प्रधान कार्य मूत्र उत्पादन (रक्त शोधन कर) करना है। गुर्दे बहुत से वर्टिब्रेट पशुओं में मिलते हैं। ये मूत्र-प्रणाली के अंग हैं। इनके द्वारा इलेक्त्रोलाइट, क्षार-अम्ल संतुलन और रक्तचाप का नियामन होता है। इनका मल स्वरुप मूत्र कहलाता है। इसमें मुख्यतः यूरिया और अमोनिया होते हैं। गुर्दे युग्मित अंग होते हैं, जो कई कार्य करते हैं। ये अनेक प्रकार के पशुओं में पाये जाते हैं, जिनमें कशेरुकी व कुछ अकशेरुकी जीव शामिल हैं। ये हमारी मूत्र-प्रणाली का एक आवश्यक भाग हैं और ये इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण, अम्ल-क्षार संतुलन, व रक्तचाप नियंत्रण आदि जैसे समस्थिति (homeostatic) कार्य भी करते है। ये शरीर में रक्त के प्राकृतिक शोधक के रूप में कार्य करते हैं और अपशिष्ट को हटाते हैं, जिसे मूत्राशय की ओर भेज दिया जाता है।

दोस्तों हमारे शरीर मे में जितने भी अंग होते हैं वह सभी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. और अपनी अंगो में से किडनी भी एक ऐसा अंग है जो बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर किसी व्यक्ति की किडनी काम करना बंद कर दें या फिर खराब हो जाए तो उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है! किडनी एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर में खून को साफ करती है और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है जिसकी वजह से आप लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं. लेकिन अगर किसी व्यक्ति की कितनी खराब हो जाए उस व्यक्ति के लिए काफी मुसीबत हो सकती है इसीलिए आज हम आपको किडनी खराब होने के ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानकर आप लोग सतर्क हो सकते हैं और उसके इलाज को तुरंत कर सकते हैं!

किडनी खराब होने के लक्षण:

1 किडनी खराब होने के शरीर में बदलाव
पैरों या टांगों में सूजन का होना, किडनी जब अपना काम करती है तो शरीर में सोडियम प्रोवाइड करती है, अगर आपकी किडनी खराब हो रही है. तो आपके पैरों और चेहरे पर सूजन काफी हद तक बढ़ जाती है. जिससे आप पता लगा सकते हैं. कि आपकी किडनी खराब हो रही है.
2 कमजोरी , थकान या भूख में कमी आना, हीमोग्लोबिन का स्तर का गिरना
अत्यधिक यूरिन का आना मूत्र में झाग या रक्त का आ जाना, त्वचा पर सूखी खुजली का होना, पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना , पेट के नीचे की तरफ का दर्द होना, यह सभी लक्षण अगर आपको शरीर में दिखाई देते हैं. तो समझ जाइए, कि आपकी किडनी खराब हो रही है. ऐसे में आप लापरवाही ना करें. और जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाएं और उसका इलाज करवाएं!

No comments