Breaking News

मकर संक्रांति 2020: मकर संक्रांति के दिन जरूर करें ये काम, अशुभ ग्रह होंगे अनुकूल


साल 2020 में मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा। यह दिन भगवान सूर्य देव की उपासना का दिन होता हैं, साथ ही इस दिन दान करने की भी परंपरा हैं इस दिन कुछ विशेष वस्तुओं का दान करके अपने अशुभ ग्रहों को अपने अनुकूल किया जा सकता हैं।

जिससे आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे और जीवन में उन्नति होगी। ज्योतिष की मानें तो मकर संक्रांति के दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें करने से व्यक्ति अपने अशुभ ग्रहों को अपने अनुकूल बना सकता हैं तो आइए जानते हैं कि वो कौन से कार्य हैं।

मकर संक्रांति के दिन सुबह तिल का तेल और उबटन लगाकर स्नान करना चाहिए। मकर संक्रांति पर तिल के तेल में पानी मिलाकर स्नान करना चाहिए। तिल का उबटअन लगाना, तिल से होम करना, वही तिल डालकर जल पीना, तिल से बने पदार्थ का सेवन करना अच्छा माना जाता हैं इस दिन तिल का दान देना शभी उचित होता हैं।

आपको बता दें कि मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान से पूर्व भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। इस दिन या उससे एक दिन पूर्व मांस, मदिरा, धुम्रपान आदि क सेवन नहीं करना चाहिए। घर आए भिक्षुक को खाली हाथ न लौटाएं। मकर संक्रांति के दिन असत्य न बोलें, किसी को कटु वचन न कहें। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर पूजा, दान और व्रत तो करते ही हैं इसके अतिरिक्त कुंडली के कमजोर ग्रहों के अशुभ प्रभाव को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए उन ग्रहों से संबंधित दान करना होगा। जिससे उनके अशुभ फलों को कम करके शुभ फलों में वृद्धि की जा सकें और जीवन में सुख शांति बनी रहे।

No comments