Breaking News

अगर आप भी Whatsapp पर करते हैं ये 10 चीजें तो आपको भी हो सकती है जेल


व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय चैटिंग ऐप है और इसका उपयोग राजनीतिज्ञों, कार्यकर्ताओं और निश्चित रूप से अपराधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा किया जाता है। व्हाट्सएप ग्रुप भारत में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए प्रमुख चिंता का विषय बन गए हैं क्योंकि मंच का इस्तेमाल भीड़ को उकसाने और हमलों को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। हालांकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की वजह से यूजर्स को ऐसा लगता है कि उनके द्वारा भेजे गए मैसेज को कोई बीच में पढ़ नहीं सकता है और पुलिस के लिए भी इन मैसेज को ट्रैक करना मुश्किल है। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि यह एन्क्रिप्शन पूरी तरह से आपकी सुरक्षा कर सकता है तो आप गलत हैं।

व्हाट्सएप हर यूजर के बारे में मेटाडेटा इक्क्ठ्ठा करता है, जिसे फेसबुक, उसके माता-पिता,और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ शेयर किया जा सकता है। अगर पुलिस चाहती है तो वे आपका नाम, आईपी अड्रेस, मोबाइल नंबर, लोकेशन, मोबाइल नेटवर्क और अपने मोबाइल हैंडसेट आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिसवालों को भी पता चल सकता है कि आप किसके साथ चैट कर रहे हैं, कितने समय के लिए और किस समय। साथ ही, पुलिस आपके कॉन्टेक्ट्स को भी एक्सेस कर सकते है। जबकि भारत में व्हाट्सएप यूजर्स के लिए कोई अलग कानून नहीं हैं लेकिनपुलिस आपको सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत निम्न में से कोई भी काम करते हुए व्हाट्सएप पर करते हैं तो पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है।

WhatsApp ग्रुप एडमिन को ट्रैक और जेल किया जा सकता है जब कोई भी ग्रुप के मेंबर गैरकानूनी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाया जाता है।

व्हाट्सएप पर गंदे क्लिप, विशेष रूप से चाइल्ड से जुड़े हुए गंदे क्लिप, या फोटोज को शेयर करने के लिए भी गिरफ्तार किया जा सकता है।
  • व्हाट्सएप ग्रुप पर इम्पोर्टेन्ट लोगों की मॉर्फ्ड वीडियो को शेयर करने पर भी आपकी गिरफ्तारी की जा सकती है।
  • अगर कोई महिला व्हाट्सएप पर उत्पीड़न की शिकायत करती है, तो पुलिस आपको गिरफ्तार कर सकती है।
  • किसी और के नाम के साथ व्हाट्सएप अकाउंट बनाने पर आपको गिरफ्तार किया जा सकता है।

किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं।

हिंसा भड़काने के लिए संवेदनशील विषयों पर फर्जी समाचार या मल्टीमीडिया फाइलें या अफवाहें शेयर करना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

नागरिकों को ड्रग्स या अन्य प्रतिबंधित चीजों को बेचने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने पर आपको जेल हो सकती है। अवैध तरीके से फिल्माए गए लोगों की छिपी हुई कैमरा क्लिप या वीडियो क्लिप भेजने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करना आपको गिरफ्तार करवा सकता है।

No comments