Breaking News

अगर आपका बच्चा 0 से 15 साल का है, तो आप जरूर पढ़े ये खबर!


यह खबर उन माता-पिताओं के लिए है जिसके बच्चे छोटी उम्र से ही मोबाइल का ज्यादा उपयोग करता है। क्या आपके बच्चे भी मोबाइल का ज्यादा उपयोग कर रहे है तो आप भी हो जाएं सावधान। यह मोबाइल आपके बच्चों की आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह सामने आया है गुजरात के अमरेली जिला के एक खानगी संस्थाने 0 से 15 साल के बच्चों के ऊपर किये गए है। इस सर्वे में चौकाने वाली बात सामने आई है।

स्मार्ट फोन आपके बच्चों की मानसिकता के साथ-साथ बच्चों की आंखों को भी भारी नुकसान पहुंचा रहा है। आज काल मां-बाप भी बच्चे को रोना बंद करने के लिए उसके हाथ में मोबाइल थमा दिया करते है। तब बच्चोको भी मोबाइल की लतसी पड़ जाती है। अब तो छोटे बच्चेको भी मोबाइल की कोने-कोने की जानकारी होती है। बड़ों से ज्यादा बच्चे मोबाइल में माहिर हो चुके हैं। तब 0 से 15 साल के बच्चों में यह मोबाइल की लत भारी नुकशान पहुंचा रही है।

यह सामने आया है अमरेली की एक खानगी संस्था सुदर्शन नेत्रालय के एक सर्वे में। इस संस्थान 0 से लेकर 15 साल के बच्चों के उपरांत 1 से 1.5 साल तक एक सर्वे किया था। जिसमें से जो बच्चो की आंखों को मोबाइल की वजह से नुकसान हुआ है, उस बच्चों को अलग लिस्ट में रखा गया था। 1.5 साल के दौरान 1941 बच्चों पर यह सर्वे किया गया। जिसमें से 900 से ज्यादा बच्चों की आंखों को यानि कि 50 फीसदी बच्चो की आंखों को मोबाइल ने नुकसान पहुंचाने की चौकाने वाली बात सामने आई।

ज्यादा मोबाईल का उपयोग करने की वजह से बच्चों को सिर दर्द होता है। लाल आंख होने लगती है। आंखों में जलन सी होती है। आंख सुखी पड़ने लगती है और ज्यादा मोबाईलके उपयोग से आंखों के नंबर जल्दी आ जाती है और चश्मे का सहारा छोटी उम्रसे लेना पड़ता है। तब इस प्रकर मोबाइल का उपयोग बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। तब आज काल बच्चे मोबाइल में ही रहने के बजाये आउटडोर गेम और ओल्ड गेम्स खेले तो आंखों को नुकासान भी नहीं होगी और बच्चो का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

No comments