Breaking News

शाही परिवार आया कोरोना की चपेट में, 150 लोग पॉजिटिव, सिर्फ इमरजेंसी केस देखने के निर्देश


नई दिल्ली  सऊदी अरब के शाही परिवार के करीब 150 सदस्यों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। परिवार में कोरोना पहुंचने के बाद क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। वहीं प्रिंस फैसल बिन बदर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद, जो राजधानी रियाद के गवर्नर हैं उनको आईसीयू में भर्ती किया गया है।

शाह सलमान आइसोलेशन में चले गए हैं जबकि क्राउन प्रिंस सलमान दूरवर्ती इलाके में अलग रह रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रियाद के मुख्य अस्पताल ने डॉक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा है और कहा है कि आने वाले दिनों में कितने केस आएंगे, इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। ऐसे में सिर्फ इमरजेंसी केस ही देखें जाएं, खासतौर से शाही परिवार से जुड़े मामलों पर ध्यान दिया जाए। रियाद के इस हॉस्पिटल में शाही परिवार के लिए 500 बिस्तर तैयार किए जा रहे हैं। किसी संक्रमित स्टाफ को नहीं रहने दिया जाएगा ताकि कमरे शाही सदस्यों के लिए सुरक्षित रखे जा सकें।

अस्पताल के डाक्टरों ने बताया कि पूरे देश से आने वाले वीआईपी मरीजों के लिए व्यवस्था तैयार की जा रही है। सऊदी अरब में अबतक कोरोना के तीन हजाार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 41 लोगों की मौत वहां इस वायरस से हो चुकी है लेकिन आने वाले दिनों में स्थिति खराब हो सकती है।

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि उनके देश में आने वाले हफ्तों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख तक पहुंच सकती है। कोरोना को देखते हुए सऊदी अरब की राजधानी रियाद, तबुक, दम्माम, दाहरान, होफुफ में पूरी तरह से कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं जेद्दा में भी सरकार ने इसी तरह के कई कदम उदम उठाए हैं। मक्का और मदीना को पहले ही पूरी तरह से सील कर दिया गया है। काबा और मस्जिदों में लोगों के जाने पर प्रतिबंध है। पिछले महीने सऊदी अरब ने उमरा पर भी रोक लगाने का फैसला लिया था।

कोरोना के चलते पूरी दुनिया में उथल-पुथल है। दुनिया में इस वायरस से पीड़ितों की संख्या 15 लाख को पार कर गई है। वहीं अब तक 89 हजार से ज्यादा लोगों की जान ये वायरस ले चुका है। करीब 3 लाख 37 हजार लोग अब तक इस बीमारी से रिकवर कर चुके हैं। 11 लाख से ज्यादा लोग अभी भी इसकी चपेट में हैं।

No comments