Breaking News

रावण के भाई विभीषण के बारे में पांच ऐसी बातें जिसे 99% लोग नहीं जानते, जरूर जानें


विभीषण रामायण के एक प्रमुख पात्र हैं। वे रावण के भाई थे।विभीषण बहुत ही बड़े राम भक्त थे। उन्होंने लंका में रहते हुए भी राम भक्ति की, जहाँ भगवान श्री राम का शत्रु रावण का राज था।

विभीषण की माता का नाम कौशिल्या है जब रावण को इस बात की जानकारी हुई की कौशिल्या का पुत्र उसकी और उसके परिवार की मृत्यु का कारण बनेगा तब उसने अपने सैनिको से कहकर कौशिक प्रदेश के राजा कौशिक की पुत्री कौशिल्या का अपहरण करवा कर उन्हें लंका के समुद्र तट पर छुपाया था

दोस्तों आप सभी लोगों को तो रावण के भाई विभीषण के बारे में जरूर मालूम होगा विभीषण एक धार्मिक प्रवृत्ति वाला व्यक्ति था जिसके चलते उसने प्रभु श्रीराम के चरणो में अपनी जगह बनाई जब रावण का वध प्रभु श्रीराम ने किया था विभीषण को लंका का राजा बना दिया गया था आज हम आपको कोई विश्वास बारे में पांच ऐसी रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं जो शायद आप नहीं जानते।

1. विभीषण रामायण के एक प्रमुख पात्र हैं। वे रावण के भाई थे।विभीषण बहुत ही बड़े राम भक्त थे। उन्होंने लंका में रहते हुए भी राम भक्ति की, जहाँ भगवान श्री राम का शत्रु रावण का राज था।

2. विभीषण की माता का नाम कौशिल्या है जब रावण को इस बात की जानकारी हुई की कौशिल्या का पुत्र उसकी और उसके परिवार की मृत्यु का कारण बनेगा।

3. तब उसने अपने सैनिको से कहकर कौशिक प्रदेश के राजा कौशिक की पुत्री कौशिल्या का अपहरण करवा कर उन्हें लंका के समुद्र तट पर छुपाया था

4. और उन्हें छोड़ने की कीमत उनका पहला पुत्र माँगा था जिसका ही नाम विभीषण था।

No comments