Breaking News

लॉकडाउन में स्वस्थ शरीर पाने के लिए करे नाशपाती का सेवन, जानिए फायदे


कोरोनावायरस की वजह से पूरे भारत में अब लॉकडाउन है। जिसकी वजह से पूरा भारत अब घर में ही रहेगा और, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को जरूर बढ़ाना पड़ेगा तो, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो, आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगा और, इस लॉक डाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखिए तो, क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है।

गर्भावस्था के समय नाशपाती का नियमित सेवन करने से स्‍तनपान के समय आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। जो मां और बच्चे दोनों को पर्याप्त ऊर्जा उपलब्ध कराते है।नाशपाती पाचन तंत्र को ठीक रखने और कब्ज से बचने के लिए आप नाशपाती का सेवन करें।

नाशपाती में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में सहायक होती है नाशपाती के छिल्‍को में पेक्टिन होता है जो कॉलेस्‍ट्रोल को कम करता है इसलिए नाशपाती के छिल्‍के के साथ खाने की सलाह दी जाती है। 

आपको शुगर है तो आप नाशपाती का सेवन करें, हो सकता है आपके डॉक्‍टर भी आपको यही सलाह दें क्‍योंकि नाशपाती में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी दोनों ही कम मात्रा में होते है जो शुगर के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है । नाशपाती आपके बालों की चमक बापस लाने में आपकी मदद करता है । इसके लिए आपको सिर्फ एक पका हुआ नाशपाती और सेब का सिरका तथा 2 बडे चम्‍मच पानी को मिलाकर अपने बालों में लगाना है जिससे आपके बालों में नई चमक आजाएगी।

No comments