Breaking News

सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान


हर घर में सरसों के तेल का प्रयोग होता है। ज्यादातर सब्जियां सरसों के तेल में ही बनाई जाती है। और पुराने जमाने में सरसों का तेल बालों और चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल होता था। यह तेल शरीर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है। क्योंकि सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 वसायुक्त अम्ल की मात्रा पाई जाती है। आयुर्वेद ने इसे दवाई की श्रेणी दिया है। जी हां आज हम आपको अपनी खबर में बताएंगे कि सरसों तेल के क्या-क्या लाभ होते हैं।

सरसों तेल के फायदे… -आयुर्वेद की माने तो सरसों का तेल इस्तेमाल करने से त्वचा को आराम मिलता है. इसके अलावा इस तेल में विटामिन ई की मात्रा भी पाई जाती है। सोने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाए, इससे होंठ फटने की समस्या तो दूर रहती ही है साथ ही होंठ खूबसूरत भी दिखने लगते है। इसके अलावा नाभि पर सरसों का तेल लगाने से पेट दर्द और पाचन संबंधी प्रॉबल्म भी दूर रहती है। इसके अलावा इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है।

-आयुर्वेद की माने तो सरसों का तेल अस्थमा की बीमारी में इस्तेमाल करने से लोगों को इस बीमारी से लड़ने में मदद मिलता है। इसके अलावा इस तेल में मैग्नीशियम की भी मात्रा पाई जाती है।

-सरसों का तेल जोड़ों के दर्द और कमर के दर्द में भी काफी फायदा देता है। इसके अलावा सरसों का तेल खाने से शरीर के अंदरूनी जख्म को भी फायदा मिलता है।

-आयुर्वेद की माने तो इस तेल शरीर में एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल होता है। यानी कि इसका इस्तेमाल करने से अंदरुनी और बाहरी इंफेक्शन से लड़ने में मददगार साबित होता है

-दांतों की तकलीफ में सरसों के तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से फायदा होता है, साथ ही दांत पहले से अधिक मजबूत हो जाते हैं।

-यह बालों की जड़ों को पोषण देकर रक्तसंचार बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसमें ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।

-एंटी एजिंग त्वचा पर झुर्रियों का असर होने लगा है तो रोजाना सरसों के तेल की मालिश करें। क्योंकि इसमें विटामिन ई, ए और बी काम्पेक्स होता है। जो कि समय से पहले चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है।

No comments