Breaking News

लॉकडाउन: दिल्ली में फंसे लोगे कैसे जायेंगे अपने घर? सीएम केजरीवाल ने दी ये जानकारी


कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइन के मुताबिक, लॉकडाउन में फंसे लोग अब अपने घर जा सकेंगे. वहीं, दिल्ली में फंसे लोगों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक अहम बयान भी सामने आया है.

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि इस संबंध में हम अन्य राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं. सभी प्लानिंग करके आपको एक-दो दिन में सूचित करेंगे, तब तक आप घर पर ही रहें और लॉकडाउन का पालन करें.

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रवासियों के संबंध में आज आदेश पारित किया गया। इस संबंध में हम अन्य राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं। सभी प्लानिंग करके आपको एक दो दिन में सूचित करेंगे। तब तक आप घर पर ही रहें और लॉकडाउन का पालन करें।— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) April 29, 2020

बता दें कि कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में कई लोग फंसे हुए हैं और घर जाना चाहते हैं. बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों की मांग के बाद गृह मंत्रालय ने अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है.

नई गाइडलाइन के मुताबिक, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने नोडल अधिकारी नियुक्त करने और ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को वापस भेजने और लेने के लिए एक एसओपी की तैनाती करनी होगी. एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के इच्छुक लोगों के लिए राज्यों को आपस में बात करनी होगी.

वहीं, एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजे जा रहे लोगों की जांच की जाएगी. जांच के बाद ही लोगों को आगे भेजा जाएगा. अपने गंतव्य पर पहुंचने पर ऐसे लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के जरिए क्वारनटीन किया जाएगा.

No comments