Breaking News

दूसरे प्रदेशों से हिमाचल आने के लिए बदल गए नियम, अब ऐसे बनेंगें ई-पास


दूसरे राज्यों से हिमाचल आने के लिए 50 हजार से ज्यादा लोगों के आवेदन आने के बाद जयराम सरकार ने फैसला लिया है कि गुरुवार रात से किसी भी व्यक्ति या वाहन को राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सिर्फ दिन को ही प्रदेश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। अब ई-पास के आवेदन के दौरान आवेदक को किस जिले और राज्य से हिमाचल आना है, इसका पूरा ब्योरा देना होगा।

जयराम सरकार ने ई-पास जारी करने की व्यवस्था में यह बदलाव पिछले तीन दिन में अंतरराज्यीय प्रवेश बैरियरों पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए किया है। बताया जा रहा है कि अब शुक्रवार से नई व्यवस्था के तहत ही ई-पास जारी होंगे और लोग उसी आधार पर प्रदेश में प्रवेश कर सकेंगे। यानी अब हर जिले से उसकी क्षमता जानने के बाद ही प्रदेश में आने के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे। 

ज्यादा आवेदन मिलने के बाद जयराम सरकार के कान खड़े हो गए हैं। दूसरे राज्यों के हॉटस्पॉट से लोगों के हिमाचल आने पर खतरे की आशंका को नकारा नहीं जा सकता है इसलिए प्रवेश भी दिन के वक्त ही होगा। आईटी विभाग के आंकड़ों के अनुसार करीब 3.60 लाख लोगों ने ई-पास के लिए आवेदन किया है। इसमें 90 हजार मंजूर किए गए हैं। तीन दिन में 45 हजार के करीब हिमाचल में एंट्री कर चुके हैं। इसमें बाहरी राज्यों में फंसे छात्र भी शामिल हैं। दूसरे राज्यों के हॉटस्पॉट से लोगों के हिमाचल आने पर खतरा हो सकता है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब उनके आने वाले जिले और स्थान का भी ब्योरा मांगा है।

No comments