Breaking News

IAS के इंटरव्यू में पूछा- लड़की के शरीर की कौन सी चीज हम खा सकते हैं? जवाब जान के रह जायेंगे हैरान


आईएएस सिविल सेवा की बात करें तो यह भारत में ब्रिटिश शासन व आजादी से पहले ही इसकी शुरुआत हुई थी। आजादी के बाद भारत में अनेक बदलाव हुए परंतु आईएएस सेवा की कड़ी चुनौतियों के बाद लोगों में इसके लिए जबर्दस्त आकर्षण रहा है।इसकी परीक्षा इतनी कठिन होती है की लाखों छात्रों तैयारी करने के बाद भी कुछ ही छात्र इसमें सफल हो पाते है।

सिविल सेवा की परीक्षा में कुछ छात्रों के पास ना होने का कारण यह भी हो सकता है कि इसमें सीटो की संख्या सीमित होती है और छात्र ज्यादा होते है। इसकी परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है । तीनो चरणों ( प्रारंभिक परीक्षा , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार ) में सफल अभ्यर्थी की प्राथमिकता के हिसाब से आई.ए.एस. , आई.पी.एस. , आई.एफ.एस. , आई.आर.एस. तथा अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता है।

कहा जाता है इसके इंटरव्यू में भी बहुत से अजीबो गरीब प्रश्न किये जाते है जिनका उत्तर देना बहुत ही कठिन होता है। इतने टेढ़े प्रश्न होते है कि आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है. ऐसा ही एक प्रश्न सामने आया है जब एक लड़की से आई.ए.एस के इंटरव्यू के दौरान ऐसा प्रश्न पूछा गया जिसे सुनकर आप भी हो जायेंगे खामोश.


एक सवाल जो कि आईएएस की परीक्षा में पूछा गया था और इन्टरनेट पर खूब तेजी से वायरल भी हुआ था जो सवाल था कि लडकी के शरीर की भला ऐसी कौनसी चीज है जो हम खा सकते है? चौंक गये न, लेकिन ऐसे ऐसे सवाल भी पूछे जाते है जिनके कोई जवाब नही होते।

ऐसे में सभी अपने अपने तरीके से दिमाग लगा रहे होंगे लेकिन सही जवाब तो किसी को भी पता नही चल पाया तो लगाइए थोड़ी कोशिश तो करिए क्योंकि इस तरीके से हार तो नही माननी चाहिए, अगर अब भी न आया हो तो चलिए हम बता देते है वो है लेडी फिंगर, जिसे हिंदी में भिन्डी कहते है लेकिन इंग्लिश में लेडी फिंगर कहा जाता है जिसे आप सीधे सीधे अनुवादित करने की कोशिश करेंगे तो जवाब आएगा महिला की उंगली, जानकर हैरानी तो हुई ही होगी न लेकिन यही है हकीकत आपको ऐसे सवाल घुमा फिराकर के पूछे जायेंगे जिनके जवाब देने होंगे।

इस तरीके के सवालो के अलावा आईएएस के एग्जाम में कई तरह के एप्टीत्यूड से जुड़े और मेंटल एबिलिटी को जांचने वाले सवाल भी पूछे जाते है जिनके जवाब आपको देने होंगे और तभी आप इस ऊँची पोस्ट के हकदार माने जायेंगे।

No comments