Breaking News

सरकार हर महीने खाते में भेजेगी 10,000 रुपए, बस करना होगा ये छोटा काम


अटल पेंशन योजना (APY0 में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद के खर्च करने के लिए आपको नियमित आय मिलती है। केंद्र सरकार ने APY को मई 2015 में शुरू किया था। इससे पहले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए इस तरह की कोई योजना नहीं थी।

अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते हैं. APY योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है।

अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है। रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको योजना में कुछ सालों तक ही निवेश करना होता है।

इन लोगों के लिए है योजना:

अटल पेंशन योजना में कोई भी भारतीय निवेश शुरू कर सकता है। अटल पेंशन योजना (APY) में भाग लेने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है। APY खाता खोलने के लिए इसे आधार कार्ड से जुड़ा होना भी जरूरी है। अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।

कितनी होनी चाहिए उम्र:

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है। अटल पेंशन योजना (APY) का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए। APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा।

इतना मिलेगा पेंशन:

APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है। 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। ये सिर्फ एक पर्सन के लिए है अगर पति पत्नी दोनों मिलके इन्वेस्ट करे तो आपको 10000 पर मंथ पेंशन मिल सकती है I

No comments