Breaking News

3 मई के बाद किन जिलों को मिल सकती है छूट? यहां देखें पूरी लिस्ट


नई दिल्ली: भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 35 हजार को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 35,043 मामले हैं। इनमें से 25,007 सक्रिय मामले हैं। अस्पताल से अब तक 8,888 लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है। शुक्रवार सुबह तक कुल कोरोना में 1147 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ने देश के जिलों को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया है। रेड जोन में 130 जिले, ऑरेंज जोन में 284 जिले और ग्रीन जोन में 319 जिले हैं।

भारत सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वायरस के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए नियंत्रण आवश्यक है। सलाहकार कहते हैं कि रेड और ऑरेंज ज़ोन के जिलों में विशेष देखभाल की जानी चाहिए। लाल, नारंगी और हरे ज़ोन वाले जिलों की यह सूची हर हफ्ते अपडेट की जाती है। यदि किसी जिले में पिछले 21 दिनों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं है, तो इसे निचले क्षेत्र में डाल दिया जाता है।

वर्तमान में, देश के ग्रीन ज़ोन में 319 जिले हैं। 3 मई को लॉकडाउन पार्ट-टू समाप्त होने के बाद इन जिलों को आराम दिया जा सकता है। सरकार ने पहले ही कारखाने और दुकानें खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। 3 मई के बाद, इन जिलों में, कारखानों, दुकानों, परिवहन सहित छोटे उद्योगों और अन्य सेवाओं को भी कुछ शर्तों के साथ खोला जा सकता है। हालाँकि, अंतिम निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ा जा सकता है। हालांकि, यहां सामाजिक गड़बड़ी का पालन करना आवश्यक होगा।

No comments