Breaking News

बहुत सुना होगा अंग्रेजों के बारे में लेकिन ये 7 बातें शायद आप नहीं जानते, जरूर जानें


आप लोगों ने अंग्रेजों के बारे में जरूर सुना होगा अंग्रेजो ने हमारे देश को लगभग 200 सालों तक गुलाम बनाया था लेकिन क्या आपको मालूम है कि अंग्रेजो ने हमारे देश के लिए बहुत सारे अच्छे काम भी किए थे आज हम आपको कुछ ऐसे ही जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आज तक आप लोग अंजान हैं।

1. भारतीय रेलवे का अविष्कार अंग्रेजों के राज के दौरान ही हुआ था क्योंकि उस समय अंग्रेजों को माल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी दिक्कत हुआ करती थी।

2. अंग्रेजों के राज के दौरान ही भारतीयों ने अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल शुरू कर दिया था। इस भाषा से आज भारत को काफी ज्यादा फायदा हो रहा है।

3. भारतीय सेना का गठन भी ब्रिटिश शासनकाल में ही हुआ था और आज तक भी कई डिसिप्लिन और कलचर भारतीय सेना में ब्रिटिश काल के ही दोहराए जा रहे हैं।

4. उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी में भारत स्मॉलपॉक्स जैसी बीमारी की मार झेल रहा था उस समय ब्रिटिश काल के दौरान ही इनके टीके उपलब्ध कराए गए और भारतीय वैक्सीनेशन एक्ट को पास किया गया।

5. बता दे भारत की पहली जनगणना 1871 में अंग्रेजों द्वारा की गई थी इसे करने में 10 साल का समय लगा।

6. अंग्रेजों के राज के दौरान ही भारत सर्वे करने की प्रथा शुरू हुई थी ज्योग्राफिकल सर्वे 1851 से शुरू कर दिए गए थे जिसमें हर गांव शहर के नक्शे इत्यादि सब तैयार किए गए थे जिनके आधार पर ब्रिटिश शासक सेना और समाज को विभाजित करते थे।

7. 200 साल तक देश में अत्याचार करने वाले अंग्रेज वापस लौट तो गए, लेकिन इतने समय में उन्होंने हमारा काफी धन लूट लिया. जानी-मानी अर्थशास्त्री उत्सा पटनायक ने अपने निबंध में लिखा कि अंग्रेज़ों ने भारत का करीब 45 ट्रिलियन डॉलर लूटा।

No comments