Breaking News

क्या आपके खाते में आए 2000 रुपए? नहीं तो इस नंबर पर करें कॉल,ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम


नई दिल्ली। देशभर में कोरोना सकंट के कारण लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन में देश के गरीबों, मजदूरों और किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने राशन के साथ-साथ आर्थिक मदद की भी घोषणा की। केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ के राहत पकैज का ऐलान किया। सरकार ने देश के अन्नदाताओं को मुश्किल को कम करने के लिए पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए है। किसानों के बैंक खाते में केंद्र सरकार ने 2000 रुपए जमा किए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर जानकारी दी कि पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत देश के 9.13 करोड़ किसानों के खाते में केंद्र सरकार की ओर से 18,253 करोड़ रुपए जमा कराए गए हैं। अगर आपके खाते में 2000 रुपए की रकम जमा नहीं हुई हैं तो आप नीचे दिए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं। वहीं आप उस लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं, जिसके आधार पर किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर जानकारी दी कि लॉकडाउन के दौरान 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपए दिए गए। वहीं लगभग तीन करोड़ किसानों ने कुल 4,22,113 करोड़ रुपए के कृषि लोन की ईएमआई चुकाने के लिए राहत दी गई। अगर आपके खाते में ये पैसे नहीं पहुंचे हैं तो आप परेशान न हो, आर एक हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर इसकी जानकारी दे सकते हैं। आपके खाते में फौरन पैसा जमा कर दिया जाएगा। 

इस नंबर पर करें फोन अगर आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आया है तो आप लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी को इसकी जानकारी दे सकते हैं। वहीं आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर PM-Kisan Helpline 155261 पर या फिर Toll Free नंबर 1800115526 नंबर फोन कर जानकारी दे सकते हैं। 

इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय के 011-23381092 नंबर पर भी फोन कर खाते में पैसा न जमा होने की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। बेटे की अंतिम विदाई पर नहीं आ सका पिता तो वीडियो कॉलिंग कर… लिस्ट में चेक करें अपना नाम फोन पर जानकारी देने के अलावा आप लिस्ट में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

आप पीएम किसान सम्मान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर लाभार्थी सूची लिंक पर क्लिक कर अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज कर अपना नाम देख सकते हैं। क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आपको बता दें कि देश के अन्नदाताओं की जरूरतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। 

इस सरकारी योजना के तहत देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपए की रकम तीन किस्तों में बांटकर दी जाती है। हर किस्त 2000 रुपए की होती है। इसकी पहली किस्त किसानों के खाते में जमा कर दी गई है। 9.13 करोड़ किसानों के खाते में इस योजना के तहत रकम जमा की गई है।

No comments