Breaking News

जानिए कैसे बिना मैच खेले टीम इंडिया को टेस्ट रैंकिंग में लगा बड़ा झटका


कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट पर विराम है और कहीं कोई मैच फिलहाल नहीं खेला जा रहा है। इसी बीच बिना मैच खेले भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में झटका लगा और उसका नंबर वन का ताज छिन गया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का ताज हासिल कर लिया है।

पर यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि मौजूदा समय में बिना मैच खेले कैसे टीम इंडिया से नंबर वन का स्थान छिन सकता है। आपको बता दें कि भारत की कुर्सी छिनने के पीछे आईसीसी का रैंकिंग गणित है। बता दें कि 2016 में भारत नंबर वन बनी थी और उस वक्त टीम इंडिया ने कुल 12 टेस्ट मैच जीते थे और एक मैच हारा था। भारतीय टीम का वह सीजन शानदार रहा था जिसके दम पर रैंकिंग में टॉप पर पहुंची थी ।

पर अब 2016-17 के रिकॉर्ड को हटा दिया गया है जिसकी वजह से भारत ने अपनी नंबर की कुर्सी भी गंवा दी है। ताजा रैंकिंग 2017 से अब तक खेले गए मैचों के आधार पर तय की गई है। उसमें भी मई 2019 के बाद खेले गए सभी मैचों का 100 फीसदी और इससे पहले के दो साल के टेस्ट मैचों का 50 प्रतिशत जोड़ा गया है।

इसी वजह से टीम इंडिया को अपना नंबर वन का स्थान गंवाना पड़ा । मौजूदा आंकड़ों के आधार पर ऑस्‍ट्रेलिया के अब टेस्ट रैंकिंग में 116 अंक हैं जिसके बाद न्यूजीलैंड (115) और भारत (114) का नंबर आता है बता दें कि कोरोना वायरस थमने के बाद जब भी टीम इंडिया मैदान पर लौटेगी तो उसके सामने रैंकिंग नंबर वन ताज हासिल करने की चुनौती होगी।

No comments