Breaking News

मर्द जरूर पढ़े ये खबर, कद्दू से भी ज्यादा फायदेमंद हैं इसके बीज, जाने कैसे!


डेस्क। कद्दू की गिनती स्वादिष्ट और गुणकारी सब्जियों में होती है। कद्दू से विभिन्न प्रकार के लजीज व्यंजनों का निर्माण किया जाता है। लेकिन इसके बीज का कई तरह की समस्याओ का निवारण करने के लिए कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन स्वास्थय के लिए लाभदायक है इसके अलावा इसके कई और लाभ है जिसे आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है...

कद्दू के बीज के फायदे:

-कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। कद्दू में कौपर, आयरन और फास्फोरस भी होता है जिसके चलते सेहत के लिए कद्दू बहुत पौष्टिक होता है।

-अगर व्यक्ति का इम्युन सिस्टम बेहतर हो तो वह बहुत सी बीमारियों से स्वतः ही बच सकता है। आप भी इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाना चाहते हैं तो कद्दू के बीज खाना शुरू करें। इसमें पाया जाने वाला जिंक इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है।

-गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीजों को नेचुरल हर्ब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

-कद्दू के बीज हृदय संबंधी समस्याओं से निपटने में बेहद फायदेमंद है। यदि आप रोजाना करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करे तो आपको फायदा मिलेगा।

- कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

-कद्दू के बीज केवल स्वादिष्ट खाने के लिए मशहूर नहीं है। यह पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इंडियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक कद्दू के बीज खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ दुरुस्त रहती है। यह उनके यौन स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होता है। पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन किया जाना चाहिए।

No comments