Breaking News

कोरोना काल में घरों में रहे लोग, बैंक खातों से निकल गए रुपये


कोरोना के खौफनाक दौर में भी साइबर अपराधी लोगों को चूना लगाने में पीछे नहीं हट रहे हैं। लोग लॉकडाउन के चलते अपने घर में बैठे रहे और इस दौरान उनके खातों से रुपये गायब हो गए। दिल्ली के गढ़ी गांव में स्थित अमर कॉलोनी एसबीआई बैंक की ब्रांच में एक सप्ताह में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। ग्राहकों ने एसबीआई और अमर कॉलोनी थाने पुलिस को शिकायत दी है।

अमर कॉलोनी ब्रांच में मौजूद बैंक मैनेजर ने बताया कि 15 से 17 मई के दौरान अलग-अलग एटीएम से लोगों के रुपये निकाले गए हैं। अभी तक यहां 15 से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं। सबकी फाइल बनाकर जांच की जा रही है। पुलिस को भी फाइल और संबंधित एटीएम की सीसीटीवी फुटेज सौंपी जाएगी। हालांकि, उनका तीन दिन पहले ट्रांसफर हो चुका है इसलिए आगे की कार्रवाई नए ब्रांच मैनेजर करेंगे।

बैंक को भी मिलीं शिकायतें : एसबीआई के दक्षिणी दिल्ली जोन के एजीएम (एटीएम सर्विसेज) ने बताया कि विभिन्न ब्रांचों के पास ऐसी शिकायतें आई हैं। ब्रांच इन मामलों की जांच कर रहे हैं। हालांकि, अभी उनके पास ये शिकायतें नहीं पहुंची हैं। बैंक अपने स्तर से भी इन शिकायतों की जांच कर रहा है।पुलिस भी इन शिकायतों पर जांच के दौरान बैंक की मदद ले रही है। जांच के दौरान शिकायतकर्ताओं की संख्या बढ़ सकती है।

13 हजार रुपये निकाले, मैसेज आने पर पता चला: पुलिस अधिकारी ने बताया गत दिनों एटीएम से फ्रॉड की कई शिकायतें मिली हैं। पुलिस के पास पहुंचे एक शिकायकर्ता लाजपत नगर निवासी कपड़ा कारोबारी मुकेश ननवानी के खाते से 17 मई को दो बार में 13 हजार रुपये निकल गए। मोबाइल पर ट्रांजैक्शन का मैसेज आया तो उन्होंने एटीएम ब्लॉक करवाया। मुकेश ने बताया कि इस अकाउंट में इतने ही रुपये थे इसलिए ज्यादा नुकसान होने से बच गया।

No comments