Breaking News

तंबाकू के पैकेट पर छपेगी ये नई फोटो, देख कर कांप जाएगी आपकी रूह


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को तंबाकू उत्पादों को लेकर एक नई अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी वाली नई तस्वीरें छापने का आदेश दिया है. केंद्र सरकार द्वारा जिस फोटो को छापने का आदेश दिया गया है वो पुरानी फोटो से कई गुना खतरनाक है. इस फोटो को देखकर आपकी रूह कांप जाएगी.

आपको बता दें कि इससे पहले कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मंत्रालय ने सभी राज्यों से तंबाकू उत्पादों को लेकर सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू के इस्तेमाल और थूकने पर रोक लगा दी थी.

1 सितंबर से छपेगी नई तस्वीर



तंबाकू-सिगरेट उत्पाद के पैकेट पर 1 सितंबर से नई फोटो छापनी होगी. मंत्रालय ने जो नई फोटो जारी की है उसमें लिखा है तंबाकू से दर्दनाक मौत होती है. वहीं इससे पहले जो फोटो पैकेट पर छपती थी उस पर लिखा था तंबाकू से कैंसर होता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी कंपनियों के लिए दो तरह की फोटो जारी की है. इसमें से जो फोटो पहली है वो 1 सितंबर 2020 से तंबाकू-सिगरेट के पैकेट पर छापनी होगी. जो कि एक साल तक मान्य होगी. वहीं पहली फोटो के अमान्य होने के बाद कंपनियों को 21 सितंबर 2021 से दूसरी फोटो छापनी होगी. अगर इन आदेशों का कोई पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

No comments