Breaking News

मर्दों को जरुर करना चाहिए इन चीजो का सेवन, बॉडी बन जाएगी बेहद दमदार और शक्तिशाली..


ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताएंगे, जिनकी वजह से लिवर के विषैले टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाएंगे। अगर आप भी अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में इन आहारों को जरूर शामिल करें।

अदरक
डिटॉक्स करने के लिए लिवर (Liver Foods) को अपने आहार में अदरक की चाय में शामिल करें। इसके अलावा आप इसे सब्जी या दाल में डालकर भी खा सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, 28 दिनों तक इसका लगातार सेवन लिवर को डिटॉक्स करेगा और वजन भी कम करेगा। अगर आप अदरक की खुराक लेना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें। हालाँकि, गर्मियों में इसका उपयोग कम मात्रा में ही करें।

लहसुन
इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर (Liver Foods) को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। अध्ययन कहता है कि जिगर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 600-1200 मिलीग्राम लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसे आप सब्जियों में इस्तेमाल करने के अलावा कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा, लहसुन और शहद का सेवन लिवर को डिटॉक्स करने और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम भी करता है, लेकिन गर्मी के मौसम में इसे सीमित मात्रा में लें।

हल्दी
एंटी-बैक्टीरियल और पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी लीवर को (Liver Foods) स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। हर दिन 1.5-3 ग्राम हल्दी का सेवन करना आवश्यक है, जिसका उपयोग आप सब्जियों में कर सकते हैं, लेकिन यदि आप सूजन आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो 1-1.5 ग्राम की खुराक लें। विशेषज्ञ लिवर को डिटॉक्स करने के लिए हल्दी और काली मिर्च खाने की सलाह देते हैं।

जीरा
लीवर (Liver Foods) को डिटॉक्स करने और वजन कम करने के लिए, आप गर्मियों में जीरे का पानी पी सकते हैं। इसके अलावा भुना हुआ जीरा खाने से लीवर से विषाक्त पदार्थ भी निकल जाते हैं।

दालचीनी
अगर आप नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो दालचीनी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही, यह लीवर (Liver Foods) को डिटॉक्स करने में मदद करता है लेकिन 1500 मिलीग्राम से अधिक दालचीनी का सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। आप इसे ड्रिंक या स्मूदी बनाने के साथ ही इसे खाने में शामिल करके पी सकते हैं।

आंवला
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, आंवले का सेवन लिवर (Liver Foods) को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके साथ ही आप उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और गैर-अल्कोहल फैटी लिवर जैसी समस्याओं से भी बचते हैं। आप इसे अपने आहार में रस, एक चिकनी जाम के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना 1-3 ग्राम पाउडर लेने से भी लीवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

No comments