Breaking News

गर्भवती महिलाओं को भूल से भी नहीं खानी चाहिए यह दवाई


गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान काफी अधिक रखना पड़ता है क्योंकि उनके साथ दो जीवन जुड़े रहते हैं. ऐसे में ऐसी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए. इसी के साथ कुछ एलोपैथिक दवाओं का दीर्घकालिक प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. ऐसे में हाल ही में एक शोध में पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान पैरासीटामोल का ज्यादा सेवन गर्भस्थ बालक शिशु के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

जी हाँ, आप सभी को बता दें कि शोध में पाया गया है कि "गर्भावस्था के दौरान पैरासीटामोल के दीर्घकालिक प्रयोग से बालक शिशु में प्रजनन संबंधी विकार हो सकते हैं." जी दरअसल गर्भवती महिलाओं को दर्दनिवारक दवाओं की खुराक कम से कम बार और कम से कम मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि यह उनके और उनके बच्चे दोनों के लिए जानलेवा हो सकती है. हाल ही में हुए शोध में एक चूहे में टेस्टोस्टेरोन निर्माण पर पैरासीटामोल के प्रभाव का परीक्षण किया गया. वहीं इस शोध में सात दिन तक पैरासीटामोल के सेवन के बाद टेस्टोस्टेरोन में 45 फीसदी तक की कमी आई.

इस मामले में बात करते हुए टीम ने कहा, "किस कारण पैरासीटामोल का ऐसा प्रभाव है, यह जानने के लिए आगे और शोध करने की जरूरत है." गर्भवती स्त्रियों को वैसे ही अपने सेहत का ख़ास ध्यान देना चाहिए और उन्हें जितनी मात्रा में हो सके दवाइयों से दुरी बनाना चाहिए क्योंकि यह उनके और उनके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है.

No comments