Breaking News

मोदी सरकार ने फिर शुरू की पेंशन योजना, जानें कैसे मिलेगा इसका फायदा


महामारी के बीच मोदी सरकार दे रही है जबरदस्त मौका, बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) तीन साल यानी मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में योजना तीन साल के लिए 31 मार्च 2023 तक बढ़ाने का निर्णय किया गया। पीएमवीवीवाई का क्रियान्वयन जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के जरिये किया जा रहा है, इसमें योजना में शामिल होने पर 60 साल और उससे ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी गई है।

अपनी पार्टी के विरुद्ध में खड़ी हुई विधायक अदिति सिंह कहा- ये कैसा क्रूर मजाक

आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सालाना 7.4 प्रतिशत प्रतिफल की गारंटी तय है, उसके बाद इस पर प्रतिफल की गारंटी की समीक्षा वार्षिक आधार पर की जाएगी, इससे पहले, योजना में प्रतिफल 8 प्रतिशत नियत किया गया था।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के कई फायदे हैं, अगर बीच में निवेशक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है,इस स्कीम में एक व्यक्ति कम-से-कम 1.50 लाख रुपये और अधिकतम 15 लाख निवेश कर सकता है, वहीं, पॉलिसी खरीदते समय निवेशक की ओर से जमा की गई रकम 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद वापस हो जाती है।

इंदिरा गांधी का ये रहस्य कि उनका बेटा संजय गांधी का हुआ था खतना !

पॉलिसी की खरीद को सरकार की ओर से सर्विस टैक्स या जीएसटी से निवेशकों को छूट प्राप्त है. निवेश के तीन साल बाद लोन सुविधा उपलब्ध है. साथ ही कुछ खास परिस्थितियों में प्री-मैच्योर विद्ड्रॉल की मंजूरी मिलती है। अहम बात यह है कि इस योजना में मेडिकल एग्‍जामिनेशन की जरूरत नहीं है. फिलहाल, सरकार इस योजना के तहत जमा की गई रकम पर 8 से 8.30 प्रतिशत तक ब्याज देती है।

No comments