Breaking News

रोटी खाने के बाद भूलकर न करें ये गलतियां, जान लें वरना पड़ सकता हैं पछताना


डेस्क। हर व्यक्ति भोजन में रोटी का सेवन जरूर करता है। जब तक सही तरीके से खाना ना मिली तो हमारे शरीर को पोषण नहीं मिलता। आप जिस तरह का भोजन करते हैं, आपके शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि रोटी खाने के बाद कभी ना करें ये गलतियां। आपके द्वारा की गई यह गलतियां आप को नुकसान पहुंचा सकती है। तो आये जानते हैं ....

रोटी खाने के बाद न करें यह गलतियां: अगर आप गरमा गरम रोटी कहते है तो आपको किसी पेय पदार्थ या कोल्डड्रिंक या दूध का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। यह आपके पाचन के लिए ठीक नहीं होता है क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी।

गरम रोटी और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन क्रिया के लिए सही नहीं है। इससे पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। वह प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं। इसके अलावा इस तथ्य के पीछे मेडिकल लॉजिक यह है कि शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा समय देना चाहिए।

अगर आपको खाना खाने के दौरान पानी पीने की जरूरत महसूस होती है तो आप खाना खाने से एक घंटा पहले पानी का सेवन करें या फिर भोजन के बीच में थोड़ा-सा ही पानी पिएं। नहीं तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आप मिश्रित अनाज जैसे- मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, चावल आदि से बनी रोटी खाते हैं तो बहुत फायदा होता है।

No comments