Breaking News

हिमाचल कैबिनेट बैठक: खुलेंगे शराब के ठेके, एक्साइज पॉलिसी को दिया एक्सटेंशन


हिमाचल कैबिनेट की बैठक में शनिवार को बड़े फैसले लिए गए। बैठक में एक्साइज पॉलिसी को एक्सटेंशन देने का निर्णय लिया गया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मीडिया को कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी।

प्रदेश में शराब के ठेके खुलेंगे। बता दें कि प्रदेश में कोई भी जिला रेड जोन में नहीं है। छह जिले ग्रीन और छह जिले ऑरेंज जोन में हैं। ग्रीन, ऑरेंज जोन में गतिविधियां शुरू करने को लेकर चार बजे के बाद होने वाली मीटिंग में फैसला होने की उम्मीद है।

कैबिनेट बैठक में मुख्य रूप से तीन प्रस्तुतियां थीं। पहली टास्क फोर्स की, दूसरी स्वास्थ्य और तीसरी प्रस्तुति डिजास्टर मैनेजमेंट ने दी। आबकारी नीति में 2019-20 की पॉलिसी 31 मई तक रहेगी। 2020-21 की पॉलिसी जून से लागू होगी। 22 मार्च के बाद से जब तक शराब के ठेके बंद रहे एक्साइज की फीस नहीं देनी होगी।

टोल पॉलिसी भी 31 मई तक चलेगी। नई पॉलिसी एक जून से शुरू होगी। आईजीएमसी में पद सृजित करने का भी फैसला लिया गया। पेट्रोलियम उत्पादों का वेदांत लिमिटिड को टेंडर दिया गया। प्रदेश में चिन्हित इलाकों में अब पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन की जा सकेंगे।

प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के लिए कैबिनेट सब कमेटी बनाई गई है। शहरी क्षेत्रों के लिए भी बैठक में कुछ फैसले हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में स्कूल स्तरोन्नत किए गए हैं जिन्हें लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरू किया जाएगा। कैबिनेट के इन फैसलों की जानकारी शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी।


No comments