Breaking News

लहसुन का इस तरह करे इस्तेमाल, बिलकुल गंजे सिर पर भी जल्द ही उग आयेंगे बाल..


बालों की ग्रोथ और उन्‍हें घना-मुलायम करने के लिए लहसुन कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

लहसुन हमारी सेहत के लिए जितना लाभदायक है। उतना ही बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में भी इसकी अहम भूमिका रही है। लहसुन विटामिन बी-6, सी और मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व से भरा होता है, इसलिए यह बालों का झड़ना रोक कर उन्‍हें घना बनाता है। इसे आप शैंपू या फिर अपने तेल में डाल कर प्रयोग कर सकते हैं। यहां जानें इसे हेयर ग्रोथ के लिए कैसे इस्‍तेमाल करें।

इस तेल की मालिश करने से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की अच्छी ग्रोथ होती है। इस खास तेल को बनाने के लिए लहसुन की 8 कलियां और 1 मध्यम आकार का प्याज एक साथ ब्‍लेंड करें। फिर एक कढाई में 1/2 कप जैतून, नारियल या अरंडी का तेल डालकर गरम करें और उसमें लहसुन और प्याज का पेस्ट डालें। तेल को तब तक गर्म करें जब तक कि गूदा भूरा न होने लगे। उसके बाद उसे ठंडा करें, तब अपने स्कैल्प पर दो बड़े चम्मच तेल से मालिश करें। इसका अच्छा परिणाम के लिए ऐसा सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें।

शहद बालों में नमी को सील कर देता है, जिससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते है। शहद और लहसुन के पैक को बनाने के लिए लहसुन की आठ कलियों का रस ले और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें। मिश्रण को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। शैंपू करके बाल धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

रिसर्च के मुताबिक अदरक सिर में रूसी को कम कर देता है। इसका उपयोग करने से बालों का झड़न भी काम हो जाता है। लहसुन की 8 कलियां लेकर उसके साथ 2 इंच की अदरक को ब्‍लेंड करें। एक कढाई में आधा कप जैतून या नारियल का तेल गरम करें। उसमें लहसुन और अदरक का पेस्‍ट डालकर भूरा होने तक पकाएं। उसके बाद तेल के ठंडा हो जाने के बाद इसे स्‍कैल्‍प और बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें।

वहीँ प्याज का रस बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दालचीनी भी बालों को बढ़ाती है। इस तेल को बनाने के लिए 1 छोटा प्याज, लहसुन की 3 कलियां, 1 दालचीनी छड़ी और पानी लें। सभी चीजों को 15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबालें। घोल को ठंडा होने दें।

No comments