Breaking News

बाहरी राज्यों में फंसे हिमाचलियों के लिए आई अच्छी खबर, धीरे-धीरे बाहरी राज्यों से लाए जाएंगे


कोरोना संक्रमण के बीच चल रहे लॉकडाउन में बाहरी राज्यों में फंसे हिमाचलियों के लिए सुकून देने वाली खबर सामने आ रही है। सीएम जयराम ठाकुर की प्लानिंग है कि जो लाखों लोग अभी भी बाहरी राज्यों में फंसे हुए हैं, उन्हें चरणबद्ध तरीके से घर लाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने हिमाचलियों से संपर्क साधने व वहां की सरकारों से तालमेल बिठाने के लिए नोडल अधिकारियों की भी तैनाती करने का निर्णय लिया है।

पहले चरण में सरकार दूसरे राज्यों में फंसे स्टूडेंट्स को लाने की कवायद में जुट गई है। केंद्र के निर्देश के बाद सरकार ने पंजाब और उत्तर प्रदेश सरकार के अलावा चंडीगढ़ प्रशासन से संपर्क साध लिया है। इन तीनों ही प्रदेशों में करीब 900 स्टूडेंट्स फंसे हुए हैं।

तीनों ही राज्यों को पत्र लिखकर सरकार ने स्टूडेंट्स को लाने के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है। पंजाब व यूपी को पत्र लिख दिया गया है और यूपी ने अपनी सरकारी बसों में 22 लोगों को भेजने की मंजूरी भी दे दी है। जालंधर से स्टूडेंट्स को लाने के लिए पत्राचार जारी है। चंडीगढ़ प्रशासन से लाने के लिए संपर्क किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने हिमाचल में रह रहे उन सभी गैर हिमाचलियों से आवेदन मांगे हैं जो अपने-अपने राज्यों में जाना चाह रहे हैं। इसके बाद ऐसे सभी लोगों को लाने या भेजने के लिए व्यवस्था की जाएगी। 

हिमाचल से बाहर जाने के इच्छुक लोगों को भी जिलों के डीसी के अलावा एक केंद्रीय सूचना केंद्र में सूचना दर्ज कराने की व्यवस्था की जा रही है। इस पूरी सूचना को दर्ज करने के बाद विभिन्न प्रदेश सरकारों से संपर्क कर आगे के कदम उठाए जाएंगे।

No comments