Breaking News

HRTC बसों में अब नहीं बजेगी कंडक्टर की सीटी, कैबिन में जाकर यात्री स्वयं लेंगे टिकट


HRTC बसों में अब नहीं बजेगी कंडक्टर की सीटी, कैबिन में जाकर यात्री स्वयं लेंगे टिकट - हिमाचल में पहली जून से बसों का संचालन शुरू हो रहा है। राज्यभर में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए पुख्ता प्रबंधों के साथ बसें चलेंगी। बस को रोकने के लिए कंडक्टर सीटी तक नहीं बजा सकेगा। ऐसा पहली बार होगा कि कंडक्टर सीटी नहीं बजाएगा। इसके अलावा यात्रियों के पास जाकर टिकट बनाने की रिवायत भी टूट जाएगी। यात्रियों को स्वयं बस में बनाए कैबिन के पास पहुंचकर टिकट लेना होगा।

एचआरटीसी ने बसों को चलाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते बस में सीटी बजाने पर रोक लगा दी गई है। कंडक्टर सीटी नहीं बजाएगा। बस की एक, दो और तीन नंबर सीट पर सवारियां नहीं बैठ सकेंगी। यहां पर प्लास्टिक का कवर लगाकर कैबिन बनाया जा रहा है। परिचालक इसी कैबिन में बैठेगा। यहां आकर ही सवारियां टिकट ले सकेंगी।

बस अड्डों पर काउंटरों में भी टिकट दिया जाएगा। बस को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। बस में चढ़ने से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइजर साथ रखना होगा। आरोग्य सेतु ऐप भी मोबाइल पर एक्टिव रखना होगा। उपायुक्त डॉ. आरके परूथी ने बताया कि बस में कंडक्टर सीटी नहीं बजाएगा। बस रोकने के लिए यात्रियों को घंटी का इस्तेमाल करना होगा।

आरएम रशीद शेख ने बताया कि बस में सामाजिक दूरी ओर सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। डबल सीट पर एक ही सवारी बैठेगी जबकि तीन सवारियों वाली सीट पर दो लोग बैठेंगे। बस की सीट पर लाल रंग का क्रॉस लगाया जा रहा है। लाल रंग के क्रास पर सवारियों को बैठने की अनुमति नहीं होगी।

No comments