Breaking News

कोरोना वायरस को लेकर WHO एक्स्पर्ट ने की ‘भयावह’ भविष्यवाणी!


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के वैक्सीन को लेकर कभी अमेरिका दावा करता है तो कभी इजरायल। चीन ने भी दावा किया है कि उसका बनाया हुआ वैक्सीन सबसे पहले मार्केट में आयेगा। इधर जानकारी यह भी कि भारत इन सबसे पहले मार्केट में कोरोना वायरस का वैक्सीन लॉंच कर देगा। इन सभी खबरों और कयासों के बीच WHO ने सबके होश उड़ा दिये हैं। WHO के एक एक्सपर्ट की भविष्यवाणी से तो चिकित्सा विज्ञानियों के हौंसल पस्त हो सकते हैं। WHO एक्सपर्ट डॉ.डेविड नैबोरो ने कहा है कि ऐसा भी हो सकता है कि कोरोना वायरस का वैक्सीन कभी न आये। डॉ.डेविड नैबोरो ने ऐसी आशंका इसलिए जताई क्योंकि कि एचआईवी और डेंगू की भी वैक्सीन कई सालों के रिसर्च के बाद भी नहीं मिल पाई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेष दूत डॉ.डेविड नैबोरो ने कहा, ‘यहां कुछ वायरस हैं जिनकी कोई वैक्सीन नहीं है। हम यह नहीं मान कर चल सकते कि वैक्सीन आ जाएगी और अगर यह आती है भी है, तो क्या सभी तरह की सुरक्षा और क्षमता के मानकों पर खरा उतरती है।’ उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ चीफ भी कोरोना वायरस को लेकर भयावह भविष्यवाणी करते रहे हैं और अब एक्सपर्ट की इस आशंका ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

एक इंग्लिश टीवी चैनल के मुताबिक नैबोरो ने कहा, ‘सबसे बुरी स्थिति यह हो सकती है कि कभी कोई वैक्सीन ही न हो।’ उन्होंने कहा कि लोगों की उम्मीदें बढ़ रही हैं और फिर खत्म हो रही हैं, क्योंकि आखिरी मुश्किलों से पहले ही कई प्रयास असफल होते दिख रहे हैं। ध्यान रहे, पिछले चार दशकों से अब एचआईवी से 3.2 करोड़ लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन दुनिया उसका वैक्सीन नहीं ढूंढ पाई है। डेंगू तो हर साल चार लाख लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन अभी तक डेंगू की सफल वैक्सीन नहीं मिल पायी है।

No comments